6

डॉक्टर कहते हैं कि हार्ट अटैक आने से पहले शरीर कुछ संकेत देता है जिन्हें जानना सबके लिए जरूरी है। इनपर ध्यान दिया जाए तो जानलेवा स्थिति को आने से रोका जा सकता है। जानिए हार्ट अटैक के उन लक्षणों के बारे में, जिन्हें बिल्कुल भी नजरंदाज नहीं करना चाहिए।

असामान्य दिल की धड़कन

अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए असामान्य हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए। यह हार्ट अटैक (Heart Attack) का एक संकेत हो सकता है।

सीने में दर्द होना
सीने में बाईं तरफ दर्द होना भी हार्ट अटैक का शुरूआती संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा हो या फिर दिल का दौरा पड़ रहा है तो आपके सीने में दर्द, जकड़न सी महसूस होगी। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कंधों में दर्द होना
अगर आपके कंधों में खासकर बाएं कंधे में बिना किसी चोट के लगातार दर्द हो रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।

अधिक पसीना आना
बिना वर्कआउट किए या एयर कंडीशन में होने के बावजूद अगर आपके शरीर से अधिक पसीना निकल रहा है तो यह भी हार्ट अटैक का एक लक्षण हो सकता है।

लगातार उल्टी होना
उल्टी होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर आपको बार-बार उल्टी और पेट में दर्द हो है तो थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है।

सांस लेने में दिक्कत
पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। ऐसी अवस्था में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कमजोरी, पैर और हाथों का ठंडा पड़ना
अगर आपको अधिक कमजोरी महसूस हो रही है और आपके हाथ-पैर भी धीरे-धीरे ठंडे पड़ते जा रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here