17

हेलमेट न पहनकर पर बाइक चलाने पर चालान कटना आम बात है लेकिन एक ट्रक ड्राइवर का चालान कटना वो भी इसलिए क्योंकि उसने ट्रक चलाते समय हेलमेट नहीं पहन रखा था। ये काफी हैरान कर देने वाला है, जिस पर कोई यकीन तो नहीं करेगा, पर ये सौ प्रतिशत सच है। मामला ओडिशा के गंजम जिले का है। जहां ड्राइवर प्रमोद कुमार का एक हजार रुपए का चालान काट दिया गया क्योंकि उन्होंने ट्रक चलाते समय हेलमेट नहीं पहना था। प्रमोद को इस बारे में जानकारी नहीं थी कि उनका चालान कट चुका है।

एक वो जब अपने ट्रक का परमिट रिन्यू कराने आरटीओ पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनका चालान कटा हुआ है। लापरवाही भले ही ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की है लेकिन ये भारी ट्रक ड्राइवर प्रमोद कुमार को पड़ी और उन्हें चालान की राशि भरनी पड़ी। ट्रक का परमिट रिन्यू कराने आरटीओ पहुंचे प्रमोद कुमार को जानकारी मिली कि उनका एक चालान पेंडिंग हैं। उन्हें अधिकारियों ने बताया कि वाहन संख्या OR-07W/4593 पेंडिंग हैं। इस पर ड्राइवर ने सवाल किया कि किस बात का चालान है और क्यों काटा गया है।

इस पर अधिकारी ने जो जवाब दिया वो चौका देने वाला था। प्रमोद कुमार से अधिकारी ने बताया कि बिना हेलमेट पहने वहाँ चलाने की वजह से उनका एक हजार रुपए का चालान काटा गया है। प्रमोद ने परिवहन विभाग के अधिकारियों बताया कि जिस वाहन संख्या पर चालान काटा गया है। वो एक ट्रक का नंबर है, जिसे चलाते समय हेलमेट पहनने का कोई नियम नहीं है लेकिन अधिकारियों ने उनकी एक भी नहीं सुनी।

अधिकारियों ने उन्हें कहा कि जब आप अपने चालान का भुगतान करेंगे तभी आपके वाहन का परमिट रिन्यू हो सकेगा। प्रमोद का कहना है कि वो पिछले तीन वर्ष से ट्रक चला रहे हैं और पानी की सप्लाई का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें मज़बूरी में गलत चालान को भरना पड़ा क्योंकि उनकी सुनने को तैयार नहीं थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here