अगर मोबाइल से करते है प्यार है , तो हो सकता है आपकी जान को खतरा , पढ़ें यहाँ

  1. उसके साथ सोना – एक सेल फोन मूल रूप से एक विद्युत चुम्बकीय ट्रांसमीटर और रिसीवर है। इसका मतलब है कि यह रेडियो तरंगों का उत्सर्जन करता है। हालाँकि यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है, लेकिन अनुसंधान यह दिखाना जारी रखता है कि लंबे समय तक उजागर होने के बाद तरंगें आपके मस्तिष्क को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। यह आपको कम से कम कहने के लिए आपके नींद चक्र के दौरान सूचनाओं के साथ जगा सकता है। यदि आपके लिए इसे पूरी तरह से बंद करना या सोते समय इसे दूसरे कमरे में रखना असंभव है, तो इसे हवाई जहाज मोड पर रखने का प्रयास करें।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

  1. बहुत लंबे समय तक नीली रोशनी के संपर्क में रहना – आपकी स्क्रीन से प्रकाश मेलाटोनिन को दबाता है, हार्मोन जो आपके नींद चक्र को नियंत्रित करता है जो एक और कारण है कि आपको सोते समय इसके पास नहीं होना चाहिए। नीली रोशनी से सिरदर्द और आंख और दृष्टि संबंधी समस्याएं भी होती हैं। अपने फोन पर प्रकाश के स्तर को रीसेट करने की कोशिश करें और नीले प्रकाश फिल्टर को चालू करें।

  1. कम सिग्नल के साथ इसका उपयोग करना – जब आप अपने फोन पर एक कमजोर सिग्नल देखते हैं, तो इसका वास्तव में मतलब है कि आपका फोन एक ट्रांसमीटर के रूप में एक मजबूत सिग्नल दे रहा है, और आपके सेल फोन से अधिक ऊर्जा का मतलब आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक नुकसान है। डॉ। देवरा डेविस, डिस्कनेक्ट के लेखक: सेल फोन विकिरण के बारे में सच्चाई, उद्योग इसे छिपाने के लिए क्या कर रहा है, और अपने परिवार की रक्षा कैसे करें, लैंडलाइन का उपयोग करने या फोन को यथासंभव दूर रखने की सलाह देता है। संकेत कम है। इससे आपका फोन भी गर्म होने लगता है जो एक और खतरा है।

  1. त्वचा के संपर्क में रखना – इसे अपनी त्वचा के संपर्क में रखते हुए कई अध्ययन हैं जो सेल फोन और कैंसर के बीच लिंक पर ध्यान केंद्रित करते हैं, विशेष रूप से उनके ट्रांसमिशन सिग्नल जो कि लगभग 900 मेगाहर्ट्ज है, जिससे आपका फोन गर्म हो जाता है। आपकी त्वचा हर बार जब आप इसे अपने शरीर के पास रखते हैं तो गर्मी को छोटे टुकड़ों में आसानी से अवशोषित कर लेता है। यद्यपि मानव शरीर पर रेडियोफ्रीक्वेंसी विकिरण के कोई अन्य सिद्ध प्रभाव नहीं हैं, हम एक तथ्य के लिए जानते हैं कि जब आप और आपके फोन के बीच कुछ दूरी रखते हैं तो अवशोषण अनुपात नाटकीय रूप से घट जाता है। अपने सेल पर बात करते समय हेडसेट या स्पीकरफ़ोन का उपयोग करने का प्रयास करें, ताकि वह आपको छू न सके और यदि आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम एक्सपोज़र के लिए इसे आपसे बहुत दूर छोड़ दें।

 

  1. बुरी मुद्रा के साथ देखना – बुरी मुद्रा के साथ स्क्रीन को देखना यह एक ज्ञात तथ्य है कि मोबाइल फोन का उपयोग करने से टेनोसिनोवाइटिस जैसे अंगूठे में चोट लगती है। एक अन्य सेल फोन स्वास्थ्य स्थिति है जिसे “टेक्स्ट नेक” कहा जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, जब आप अपनी गर्दन को स्क्रीन पर देखने के लिए आगे झुकते हैं, तो आपकी ग्रीवा रीढ़ पर तनाव धीरे-धीरे बढ़ता है और समय बीतने के साथ, आपकी गर्दन का वजन आपके वास्तविक सिर के वजन से 5 गुना अधिक हो सकता है। इससे गर्दन में दर्द और आसन असामान्यताएं होती हैं। अपनी गर्दन को सीधा रखते हुए अपने फोन को आंखों के स्तर पर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.