आप जानते है कि क्या होता है LED और LCD क्या होता है दोनों काम कंप्यूटर के साथ और बहुत…

आप जानते है कि क्या होता है LED और LCD क्या होता है :- कंप्यूटर मॉनिटर, जिसे तकनीकी रूप से एक विज़ुअल डिस्प्ले यूनिट के रूप में कहा जाता है, मॉनिटर को स्पष्ट रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो कंप्यूटर से जानकारी को स्क्रीन पर प्रसारित करता है, जिससे एक इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है और दर्शक को कंप्यूटर से जोड़ता है। वर्तमान में, कंप्यूटर मॉनिटर विभिन्न प्रकार के आकार, डिजाइन और रंगों में उपलब्ध हैं। हालाँकि, कंप्यूटर मॉनीटर बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक के आधार पर है, उन्हें मोटे तौर पर तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

1. CRT (Cathode Ray Tube)

2. LCD (Liquid Crystal Display)

3. LED (Light-Emitting Diodes)

1.CRT (Cathode Ray Tube) monitor

ये मॉनिटर टेलीविजन स्क्रीन के निर्माण में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली CRT तकनीक को नियोजित करते हैं। इसमें एक फ्लोरोसेंट स्क्रीन पर छवियों को बनाने के लिए तीव्र उच्च ऊर्जा इलेक्ट्रॉनों की एक धारा का उपयोग किया जाता है। एक कैथोड रे ट्यूब एक मूल रूप से एक वैक्यूम ट्यूब है जिसमें एक छोर पर एक इलेक्ट्रॉन बंदूक और दूसरे छोर पर एक फ्लोरोसेंट स्क्रीन होती है। इस इलेक्ट्रॉन बंदूक से, थर्मिओनिक उत्सर्जन नामक एक प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनों की एक मजबूत किरण उत्पन्न करती है।

ये इलेक्ट्रॉन विभिन्न इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक उपकरणों का उपयोग करके उच्च गति के साथ ट्यूब के भीतर एक संकीर्ण पथ से गुजरते हैं और अंत में फ्लोरोसेंट स्क्रीन पर मौजूद फॉस्फर पॉइंट पर प्रहार करते हैं, जिससे एक छवि बनती है। CRT मॉनिटर का उपयोग करने के कई फायदे हैं:

(A) ये मॉनिटर अत्यधिक विश्वसनीय और कुशल हैं, और 2048 x 1536 पिक्सेल तक के रिज़ॉल्यूशन उत्पन्न करने में सक्षम हैं, जिससे एक स्पष्ट तस्वीर की गुणवत्ता मिलती है। इसके अलावा, CRT मॉनिटर जो अब उपलब्ध हैं वे हजारों विभिन्न रंगों का उत्पादन करने में सक्षम हैं।

(B) CRT मॉनिटर सस्ती और लागत प्रभावी हैं।

(C) पारंपरिक CRT मॉनिटर के विपरीत, आधुनिक तकनीकी प्रगति के परिणामस्वरूप फ्लैट स्क्रीन CRT मॉनिटर का विकास हुआ है जो चमक को कम करता है और आंखों के लिए अच्छा होता है।

हालांकि, सीआरटी मॉनिटर खरीदने के साथ एकमात्र चिंता यह है कि वे भारी हैं और काम के स्थान का एक बड़ा हिस्सा कब्जा कर सकते हैं। इसके अलावा, ये उपकरण बहुत आसानी से गर्म हो जाते हैं

2. LCD (Liquid Crystal Display) monit

क्रिस्टल डिस्प्ले, जिसे लिक्विड क्रिस्टल डायोड के रूप में भी जाना जाता है, वर्तमान में उपलब्ध सबसे उन्नत तकनीकों में से एक है। आमतौर पर, एक एलसीडी मॉनिटर में रंगीन या मोनोक्रोम पिक्सल की एक परत होती है जो पारदर्शी इलेक्ट्रोड और दो ध्रुवीय फिल्टर के बीच व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित होती है। प्रकाशीय प्रभाव को विभिन्न मात्राओं में प्रकाश का ध्रुवीकरण करके और इसे लिक्विड क्रिस्टल परत के माध्यम से बनाया जाता है। वर्तमान में, एलसीडी तकनीक के दो प्रकार उपलब्ध हैं। इनमें सक्रिय मैट्रिक्स या टीएफटी और एक निष्क्रिय मैट्रिक्स प्रौद्योगिकी शामिल हैं। इनमें टीएफटी तकनीक अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय है, और बेहतर चित्र गुणवत्ता उत्पन्न करती है। दूसरी ओर, निष्क्रिय मैट्रिक्स की धीमी प्रतिक्रिया समय है और धीरे-धीरे पुरानी हो रही है।

हाल के दिनों में, एलसीडी मॉनिटर उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। एलसीडी मॉनिटर का उपयोग करने के कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं

A. ये मॉनिटर कॉम्पैक्ट, हल्के होते हैं, और ज्यादा डेस्क स्पेस का उपभोग नहीं करते हैं।

B. ये मॉनिटर ज्यादा बिजली की खपत नहीं करते हैं और यहां तक ​​कि बैटरी का उपयोग करके भी काम किया जा सकता है

C. इसके अलावा, इन मॉनिटरों द्वारा प्रेषित छवियों को ज्यामितीय रूप से विकृत नहीं किया जाता है और इनमें बहुत कम झिलमिलाहट होती है।

हालांकि, एलसीडी मॉनिटर के कुछ नुकसान हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, ये मॉनिटर बहुत महंगे हैं। दूसरे, विभिन्न कोणों से देखे जाने पर छवि की गुणवत्ता स्थिर नहीं होती है। इसके अलावा, एलसीडी मॉनिटर का रिज़ॉल्यूशन हमेशा स्थिर रहता है। किसी भी परिवर्तन के परिणामस्वरूप कम प्रदर्शन हो सकता है।

3. LED (Light-Emitting Diodes) monitor

एलईडी मॉनिटर आज बाजार में नवीनतम प्रकार के मॉनिटर हैं। एलसीडी की तरह, यह फिर से एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले है जो एलसीडी कैथोलिक फ्लोरेसेंट (CCFL) बैक-लाइटनिंग के बजाय एलसीडी में इस्तेमाल होने वाले बैक-लाइटनिंग के लिए लाइट-एमिटिंग डायोड का उपयोग करता है। मुख्य रूप से, डिस्प्ले केवल एलसीडी का होता है लेकिन बैक-लाइटिंग एल ई डी द्वारा की जाती है।

कहा जाता है कि एलईडी मॉनिटर सीआरटी और एलसीडी की तुलना में बहुत कम बिजली का उपयोग करते हैं। इस प्रकार, उन्हें पर्यावरण के अनुकूल भी माना जाता है। एलईडी मॉनिटर के अन्य मुख्य लाभ हैं

A. वे उच्च कंट्रास्ट वाले चित्र बनाते हैं

B. निपटाए जाने पर उनका नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है

C. एलईडी मॉनिटर का जीवनकाल और स्थायित्व CRT या LCD मॉनिटरों से अधिक है

D. तकनीक के कारण, मॉनिटर पैनल बहुत पतले बनाए जा सकते हैं

E. दौड़ते समय ज्यादा गर्मी पैदा न करें

पूर्व के मुकाबले एलईडी मॉनिटर थोड़े महंगे हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा एलईडी बैक-लाइटिंग की जाती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.