एंड्राइड एप्लीकेशन यूट्यूब में उपलब्ध हुआ Incognito Mode फीचर; छुपा सकेंगे अपनी सर्च हिस्ट्री

गूगल अपनी नयी सर्विस जैसे यूट्यूब म्यूजिक पर काफी काम कर रहा है लेकिन आज यहाँ पर कंपनी की पुरानी विडियो साईट यूट्यूब से जुडी एक नयी जानकारी सामने आई है। अब आपको यूट्यूब की एंड्राइड एप्लीकेशन में विशेष रूप से Incognito Mode की सुविधा पेश की गयी है जो आपको सर्च हिस्ट्री और वाच हिस्ट्री पर नजर नहीं रखेगा।

यूट्यूब ने अपने इस फीचर की टेस्टिंग मई महीने में शुरू की थी लेकिन आज यह फीचर सभी लोगो के लिए उपलब्ध हो गया है।

यूट्यूब – Incognito Mode कैसे करे इस्तेमाल?

जी हाँ, यूट्यूब में आपको आज से ही Incognito Mode की सुविधा दी गयी है जिसके माध्यम से आप अपनी सर्च और वाच हिस्ट्री दोनों को छुपा सकते है।

  • यहाँ पर आपको कुछ भी एक्स्ट्रा करने की जरूरत नहीं है बस अपने एंड्राइड डिवाइस पर यूट्यूब को लेटेस्ट वर्जन (13.25356) में अपडेट करे।
  • इसके बाद अपनी एप्लीकेशन के सबसे ऊपर दायें किनारे की तरफ बने अकाउंट/अवतार आइकन पर क्लिककरे।
  • आप देख्नेगे की जहाँ आपको पहले साइन-आउट का विकल्प मिलता था अब वहाँ पर ‘Turn On Incognito’ का विकल्प दिया गया है। इसके बाद आप जैसे ही इस विकल्प पर क्लिक/टैप करेंगे आपका अवतार आइकन बदल जायेगा और सबसे नीचे ‘You’re incognito’ लिखा आ जायेगा जिसके पश्चात आप Youtube पर जो भी विडियो देखेंगे वह हिस्ट्री में नहीं दिखाई देगी।

क्या होता है Incognito Mode?

गूगल द्वारा पेश किया गया यह यूट्यूब- Incognito Mode विकल्प, गूगल क्रोम में दिए Incognito Mode की ही तरह काम करता है। जिसके तहत इस मोड को ऑन करने पर आप जो भी एक्टिविटी करेंगे वह ना तो सेव होगी और ना ही आपके सुझावों पर कोई असर डालेंगी। यहाँ पर आप सिर्फ होम और ट्रेंडिंग विडियो ही देख पाएंगे क्योकि अन्य विकल्प जैसे इनबॉक्स और लाइब्रेरी मोड ऑन होने पर काम नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.