ऐसे स्थान पर कभी नही होता लक्ष्मी का आगमन,छाई रहती हैं हमेशा गरीबी…

हमेशा ऐसे काम करने चाहिए कि माँ लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में ही निवास करने लगे ! आज हम आपको वो कारण बताते है जिससे माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है ! उन कार्यो को करने से बचें….
सूर्योदय के बाद उठाना और सूर्यास्त के बाद सोना –
धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जो व्यक्ति सूर्योदय के बाद उठता है और सूर्यास्त के बाद सोता है वो राक्षक प्रवृति में गिना जाता है ! ऐसे लोगो का जीवन अव्यवस्थित माना जाता है और ऐसे लोग जल्दी ही बीमारियों के शिकार भी हो जाते है ! ऐसे घर में भी माँ लक्ष्मी रहना पसंद नहीं करती !
सुबह शाम घर में दीया न जलाना –
हिन्दू धर्म में पुराने जमाने में अपने घरो में सुबह शाम दीया जलाने की परंपरा थी जो आधुनिक युग में नष्ट होती जा रही है ! इसलिए जिस घर में दीया नहीं जलता उस घर से लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती है !
गंदे कपड़े पहनना –
गंदे कपडे पहनने वाले व्यक्ति को हमेशा अपमान का सामना करना पड़ता है ! गंदे कपडे पहनना समाज में अपमान की निशानी माना जाता है ! जब ऐसे व्यक्ति को समाज ही नहीं अपनाता तो माँ लक्ष्मी कैसे उस व्यक्ति के घर में रह सकती है !
घर को गंदा रखना –
स्वच्छ घर स्वच्छ मन बनाता है ! घर अगर स्वच्छ होगा तो उस घर में बीमारियाँ भी नहीं होंगी ! घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होगा और ऐसे घर में माँ लक्ष्मी भी रहना पसंद करेगी ! इसके विपरीत घर गंदा अव्यवस्थित होने से घर में नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होगा जिसके कारण ऐसे घर में माँ लक्ष्मी भी निवास करना पसंद नहीं करती !
बजने वाली पायल न होना –
माना जाता है कि स्त्री की पायल की आवाज जहाँ घर का एक स्त्री होने का अहसास करवाती है और घर का माहौल खुशनुमा बनाती है ! वहां माँ लक्ष्मी निवास करना पसंद करती है ! लेकिन जिस घर में स्त्री की पायल से आवाज नहीं आती ऐसे घर में माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर से दूर चली जाती है !
क्रोध
धर्म शास्त्र के अनुसार क्रोध मनुष्य को नर्क में ले जाने का रास्ता है, क्यूंकि क्रोध करने से व्यक्ति कुछ अपशब्दों का प्रयोग भी कर सकता है ! इससे घर में क्लेश होने का खतरा रहता है ! इसलिए ऐसे घर में माँ लक्ष्मी रहना पसंद नहीं करती

Leave a Reply

Your email address will not be published.