करवा चौथ के दिन फिट रहने के लिए सरगी में खाएं ये 3 चीजें

करवा चौथ के दिन फिट रहने के लिए सरगी में खाएं ये 3 चीजें :- इस बार करवा चौथ का व्रत 17 अक्टूबर गुरूवार के दिन पड़ रहा है। बता दे कि यह दिन हर सुहागन के लिए खास होता है। जानकारी के लिए बता दे कि करवा चौथ वाले दिन व्रत शुरू की शुरूआत करने से पहले नियम के अनुसार सभी सास सुबह अपनी बहुओं को सरगी देती है, इसके बाद ही इस व्रत की शुरूआत होती है।

जानकारी के लिए बता दें यह सरगी एक तरह की भोजन की थाली होती है, जिसमें खाने की कुछ चीजें रखी जाती हैं। जिसे सुबह खाकर पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है और इस व्रत को रात में चांद को देखने के बाद तोड़ा जाता है। दोस्तो वैसे तो सरगी की थाली में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल किया जाता है, ताकि सारा दिन आपकी एनर्जी बनी रहे, लेकिन फिर भी कुछ अन्‍य बातों का ध्‍यान जरूर रखें। दोस्तो आज हम आपको सरगी के लिए ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आपको पूरे दिन भूख और प्यास ना लगे और आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करें।

1.ड्राई फ्रूट्स खाएं

दोस्तो करवा चौथ का व्रत रखने से पहले सुबह ड्राई फ्रूट्स जरुर खाएं। इन्हें खाने से आपकी एनर्जी बनी रहेगी और साथ ही आपको भूख भी नहीं लगेगी। ड्राई फ्रूट्स से आपको विटामिन और मिनरल मिलेगा, जिससे शूगर लेवल सही बना रहेगा और आपको थकान महसूस नहीं होगी।

2.सेवईयां खाना ना भूलें

दोस्तो अपनी सरगी में दूध और सेवईयां को जरूर शामिल करें, वैसे इसे रीति-रिवाज के हिसाब से तो नहीं बल्कि अपने हेल्‍थ के हिसाब से शामिल करें। इसे खाने से आपको प्रोटीन और कार्बोहाइडे्रट मिलेगा, जिससे पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी।

3.फल जरूर खाएं

दोस्तो सरगी में फलों को जरूर शामिल करें, क्‍योंकि फलों में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है तो पूरे दिन निर्जला व्रत के लिए जरूरी है। पानी और फाइबर की वजह से आप पूरे दिन हाइड्रेट रहेंगी। ऐसे फलों का को खाएं जिन्‍हें पचने में समय लगता हो और जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.