कोरोना : संक्रमण के इतने दिन बाद दिखाता है अपना भयानक रूप, हो जाएं सावधान

6

भारत में फैली महामारी (Epidemic) से देश की स्थिति काफी बदतर हो चुकी है। वहीं कुछ मरीजों में किस की रिकवरी की दर हुई है। मरीजों का सही होना इस बीमारी का नया रूप है। इसलिए इसके सिम्टम्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए संक्रमित मरीज के क्वारंटाइन वह 14 दिन में 5 से 10 दिन के बीच का समय बेहद महत्वपूर्ण है। इस टाइम पीरियड के बीच कुछ खास बातों को ध्यान में रखना बेहद आवश्यक है।

होने वाले सिम्टम्स
कोरोना वायरस के बहुत से मामले ऐसे हैं। जिनमें इसके बहुत ही हल के लक्षण होते हैं। जिन्हें हम घर रहकर ही आसानी से ठीक कर सकते हैं डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के अनुसार शरीर में पांचवें दिन से दिखने वाले लक्षणों को मॉनिटर करने और समझने की बेहद आवश्यकता होती है। यदि कोई व्यक्ति अपनी सही होने के समय में मीटिंग में हो या उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो उसे इन कुछ विशेष बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

जैसे लक्षण वैसे रिकवरी

वायरस के शुरुआती दिनों में दिखने वाले लक्षण काफी भ्रमित करते हैं। इस दौरान कुछ लोगों के लक्षण दिखाई देते हैं तो कुछ लोगों के नजर ही नहीं आते हैं। हालांकि 5 से 10 दिन के बीच में बॉडी में इंफेक्शन अपना गंभीर रूप ले लेता है। सलाहकार के अनुसार 5 से 10 दिन का आइसोलेशन पीरियड उन समस्याओं को सामने ला सकता है। जोकि बाद आपको झेलने पड़ सकते हैं साथ ही इंफेक्शन की गंभीरता होने का भी इशारा दे सकता है। जिसे समय रहते समझना बहुत ही आवश्यक है।

एक्सपर्ट कहते हैं कि पहले दिन के बाद लक्षण हर इंसान को अलग-अलग ढंग से प्रभावित करते हैं। आमतौर पर लोग इसे वायरल ही समझते हैं। दूसरी लहर के समय में ऐसा देखा गया है कि इंफेक्शन से लड़ने के लिए शरीर में जो एंटीबॉडी बनाता है। उसके ओवर अति सक्रिय होने से स्थिति खराब हो सकते हैं। यह 6 या 7 दिन शुरू हो सकता है।

कोरोना संक्रमित मरीजों की असली लड़ाई छठे से सातवें दिन शुरू होती है। कोरोना के सही होने के समय में 5 से 10 दिन के बीच ही वह समय होता है। जब हालात काफी ज्यादा बिगड़ी हुई बिगड क्या नहीं सही होने के समय में 5 से 10 दिन के बीच ही वह समय होता है जब हालात काफी ज्यादा खराब हो सकते हैं। इस बीच का समय ऐसा होता है कि लोगों को यह भी महसूस होने लगता है कि उनकी हालत में सुधार हो रहा है। कुछ को इस बीच ही हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.