चेतावनी : भारत में एक बार फिर से भयानक रूप ले सकता है कोरोना वायरस

6

भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और खबर आ रही है कि जल्द ही कोरोनावायरस(corona virus) की तीसरी लहर आने वाली है कोरोना का पीक अभी बाकी है। इस बात का अंदाजा लगाया जाता है कि भारत में कोरोनावायरस फिर अपना भयानक रूप ले सकता है। इस बात की चेतावनी नीति आयोग के सदस्य डॉ बीके पाल ने दी है। डॉक्टर का कहना है इसके लिए सभी राज्यों की मदद से राष्ट्रीय स्तर पर हेल्थ संबंधी ढांचों को और मजबूती दी जाएगी। ताकि लोगों को कोरोनावायरस से बचाने के लिए हर आवश्यक कदम उठा सके।

सरकार पर लगाया गया आरोप गलत है

साथ ही डॉ वीके पाल ने यह भी कहा कि सरकार पर लगाया गया यह आरोप बिल्कुल गलत है कि उन्हें कोरोनावायरस की दूसरी लहर की जानकारी नहीं थी। हम लगातार लोगों को अलग-अलग प्लेटफार्म से इस महामारी की चेतावनी दे रहे थे।हमने पहले से ही लोगों को अगवा कर रखा था कि कोरोनावायरस की लहर आएगी। देश में अभी पॉजिविटी दर 20 फ़ीसदी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 80% आबादी तक या संक्रमण फैल सकता है।

डॉ बीके पाल ने बताया कि महामारी कहीं नहीं गई है यही स्थिति सभी देशों की है 13 मई को हुई एक कांफ्रेंस के दौरान डॉ पाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 17 मार्च को साफ तौर पर देश को संबोधित करते हुए बताया था कि देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर आ चुकी है। इस महामारी से लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। बल्कि यह समय संघर्ष और खुद को सुरक्षित रखने का है।

डॉ पाल से पूछा गया की वायरस पीठ पर पहुंच गया है। तब उन्होंने कहा कि ऐसा कोई मॉडलिंग सिस्टम नहीं है। जिससे अंदाजा लगाया जा सके कि बाप का उच्चतम स्तर पर होगा।

साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में और देशों की तरह पैनिक नहीं हुआ, जबकि बाकी देशों में कोरोनावायरस कई बार पीठ पर पहुंच चुका है। आखिरकार यह एक महामारी है। कोई छोटी मोटी बीमारी नहीं है। इस बीमारी की खास बात यह है कि धीरे-धीरे करके अब या पूरे देश में फैल गया है। यही नहीं अब ग्रामीण इलाकों को भी अपनी चपेट में ले रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.