जानिए महाभारत में पांडवों की मृत्यु कैसे हुई

महाभारत के बारे में हम बचपन से सुनते आए है। महाकाव्य जो महाभारत से प्रसिद्ध है। यह सबसे बड़ा साहित्य ग्रन्थ है। महाभारत को एक धार्मिक, पौराणिक, ऐतिहासिक और दार्शनिक ग्रंथ कहा जाता है।

महाभारत का अंत पांडवों की जीत और कौरवों की हार या मृत्यु से नहीं हुआ था। इस महाकाव्य ने पांडवों की मृत्यु को शामिल किया है, जिन्होंने अपने चचेरे भाइयों के खिलाफ 18-दिवसीय युद्ध जीतने के बावजूद, खुशहाल जीवन जीने में विफल रहे।

भगवान कृष्ण पांडवों के साथ, युद्ध जीतने के लिए जीवित थे, लेकिन युद्ध के मैदान में अपने सभी 100 बेटों को खोने वाली मां के अभिशाप से बचने में सक्षम नहीं थे। गांधारी की पीड़ा की आग में कृष्ण और पूरा यादव कुल जल गया। कृष्ण की मृत्यु अंत नहीं थी। यह वास्तव में अंत की शुरुआत थी।

कृष्ण की मृत्यु अर्जुन के लिए एक बड़ा आघात था। सब कुछ होने के बावजूद उसने जीवन में रुचि खो दी थी। उनकी मनःस्थिति अशांत होकर उन्हें ऋषि व्यास के पास ले गई। व्यास मुनि ने सुझाव दिया कि वह सब कुछ त्याग कर हिमालय चले जाए। उन्हों ने अपने भाइयों के साथ इस पर चर्चा की। और परीक्षित को हस्तिनापुर का राजा बनाने के बाद, उन्होंने अपने भाइयों और अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ भारत की यात्रा शुरू की। परीक्षित अर्जुन के पोते थे।

अपनी यात्रा के दौरान, अर्जुन ने अग्नि देव से मुलाकात की जिन्होंने उन्हें बुरी ताकतों से लड़ने के लिए दिए गए धनुष को वापस करने के लिए कहा। धनुष को वापस करने के बाद, वे अपने अंतिम गंतव्य की ओर बढ़ने लगे। हिमालय की यात्रा के दौरान एक कुत्ता उनके साथ था।

जैसे ही वे हिमालय पर चढ़ना शुरू करते हैं उनमे से सबसे पहले द्रौपदी पहली मंजिल पर गिरती पड़ती है। द्रोपदी के अंत पर युधिष्ठिर का मानना था कि द्रौपदी पांचो पांडवा में से अर्जुन को ज्यादा प्रेम करती थी, हालाँकि वो पांचो की पत्नी थी। जुड़वाँ भाई सहदेव और नकुल दूसरी मंजिल पर गिरे। युधिष्ठिर ने अपने ज्ञान पर घमंड के कारण सहदेव के अंत को दोषी ठहराया और नकुल की अपनी समझदारी पर।

जब अर्जुन ने अपना जीवन खो दिया, तो युधिष्ठिर ने भीम से कहा कि अर्जुन को अपने सबसे बड़े धनुरधारी होना का अभिमान था जिसके कारण उनका सफर वही ख़त्म हो गया। युधिष्ठिर के अंतिम साथी, भीम थोड़ी देर बाद गिर जाते हैं और चिल्लाते हुए पूछते हैं कि उनके अंत का कारण क्या है। युधिष्ठिर कहते हैं कि तुम्हे अपने बलशाली होने का अभिमान था। इसके बाद युधिष्ठिर ने अपनी यात्रा को जारी रखा।

जब युधिष्ठिर अपनी यात्रा जारी रखते हैं, तो वे भगवान इंद्र से मिले, जिन्होंने उन्हें अपने रथ पर सवारी करने की पेशकश की। युधिष्ठिर धर्मी व्यक्ति थे, उन्होंने सवारी से इंकार कर दिया जब उन्हें कुत्ते को साथ ले जाने से रोक दिया। वह कुत्ता जो युधिष्ठिर के साथ स्वर्ग गया था। वो और कोई नहीं मृत्यु के देवता यम थे। मृत्यु के देवता ने उनकी धार्मिकता से प्रभावित होकर एक बार उसके लिए स्वर्ग के द्वार खोल दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.