जानें, कैसे रिकवर करें पीसी या लैपटॉप से गायब हुआ डेटा

आज के समय में ऑफिस हो या घर कंप्यूटर/लैपटॉप हमारी जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बन गये है। आप अपनी फोटो, विडियो के अलावा लगभग सभी फाइल्स सहित डाटा को कंप्यूटर पर स्टोर सकते है। अगर यही स्टोर किया डाटा खो जाये तो? या आपका कंप्यूटर खराब हो जाये तो? यह सवाल एक बहुत बड़ी परेशानी को बताता है।

इसी सवाल के जवाब के लिए हम लेकर आये है कुछ तरीके जिनके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर से खो चुके या डिलीट हो चुके डाटा को वापस प्राप्त कर सकते है तो चलिए डालते है एक नज़र:

कैसे प्राप्त करे खोया हुआ डाटा?

तरीका 1: विंडो के बिल्ट-इन फीचर द्वारा

विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको ‘रिस्टोर प्रीवियस वर्ज़न'(Restore Previous Version) का विकल्प मिलता है। इस फीचर के माध्यम से आपको की भी फोल्डर या ड्राइव को स्कैन कर सकते है जिस से फोल्डर या ड्राइव में हुए बदलावों को देख कर यूजर को उनको वापस से रिस्टोर करने की अनुमति देता है।

चरण 1: सबसे पहले जाये स्टार्ट मेनू पर और फिर ओपन करे ‘This PC’।

चरण 2: अब उस फोल्डर में जाये जहाँ पर आपको आपकी फाइल सेव होने की उम्मीद है।

चरण 3: अब फाइल या फोल्डर पर राईट क्लिक करे और मेनू में दिए गये रिस्टोर प्रीवियस वर्जन (Restore Previous Version) विकल्प पर क्लिक करे।

चरण 4: अब आपको फाइल्स/फोल्डर के कुछ अलग और पुराने वर्जन की सूची दिखाई देती है।

चरण 5: अब आप अपनी पसंद या जरूरत के अनुसार पुराने वर्जन को चुन कर फाइल/फोल्डर को रिस्टोर कर सकते है।

तरीका 2: थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर के द्वारा

अगर पहले तरीके के द्वारा आपकी फाइल आपको वापस नहीं मिलती तो प अब किसी थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन जैसे easeUS partition, Recuva, Rescue Pro, आदि की मदद से अपने डाटा को रिकवर कर सकते है।

आप इन सभी सॉफ्टवेयर को आराम से डाउनलोड करके अपने सिस्टम में इनस्टॉल कर सकते है। इसके बाद अब ड्राइव या फोल्डर को सेलेक्ट करे जिसको आप स्कैन करना चाहते है। उसके बाद उस फाइल के फॉर्मेट को सेलेक्ट करे जिसको आप रिकवर करना चाहते है। इसके बाद क्लिक करे स्कैन पर। यहाँ यह ध्यान रखे की अगर आप बिना फाइल फॉर्मेट सेलेक्ट करे स्कैन बटन पर क्लिक करते है तो आपको यह सॉफ्टवेयर सभी डिलीट हो चुकी फाइल्स को स्कैन करेगा।

एक बार जब सॉफ्टवेयर स्कैनिंग प्रोसेस को पूरा कर देता है तो आप सभी लिस्ट में दिखाई गयी फाइल्स को अपने कंप्यूटर पर सेव कर सकते है।

हम उम्मीद करते है की ऊपर बताये गये दोनों तरीकों में से कोई एक आपको अपनी खोयी हुई फाइल्स को ढूंढने में मदद करेगा। अन्य टेक्नोलॉजी सम्बंधित जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.