जान लीजिए धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव कौन था और किसने उसे जन्म दिया था

जान लीजिए धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव कौन था और किसने उसे जन्म दिया था :- आप कभी ना कभी यह तो जरूर सोचा ही होगा कि इस धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव आखिर कौन था। दोस्तों पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस सृष्टि के रचयिता स्वयं भगवान ब्रह्मा थे। आइए जानते हैं इस धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव के बारे में।

पांचवी आठवीं दसवीं बारहवीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का बंपर मौका यहां क्लिक करें

विभिन्न पदों पर सीधे इंटरव्यू से निकली भर्तियाँ अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लिक करे

हिंदू धर्म के अनुसार इस धरती पर जन्म लेने वाला पहला मानव मनु था जिसकी उत्पत्ति भगवान विष्णु ने किया था। कहते हैं भगवान विष्णु मनु को मिट्टी से बनाया था। जब विष्णु भगवान प्रजातियों की रचना कर रहे थे तब वह अंत में स्वयं को दो भागों में विभाजित कर दिया था। पहला भाग मनु था और दूसरा भाग शतरूपा थी।

कहा जाता है कि मानव जाति मनु के नाम से ही पड़ा है। मनु को संस्कृत में मानव कहा गया और अंग्रेजी में मनु को मैन कहा जाने लगा। हिंदू धर्म के अनुसार एक दिन भगवान विष्णु एक कार्य में काफी व्यस्त थे उसी दौरान एक चमत्कार हुआ और उनके शरीर के भीतर से एक काया यानी परछाई उत्पन्न हुई और परछाई हूबहू उनकी तरह दिखाई दे रही थी। बाद में भगवान विष्णु ने उसी परछाई को मानव बना कर धरती पर भेजा था।

इसी तरह बाइबल में भी ईश्वर के शरीर से एक परछाई उत्पन्न हुई थी जिसे ईश्वर ने धरती पर भेजा था। इससे यह पता चलता है कि मनु ही वह मानव था जिसने मनुष्य के रूप में धरती पर सबसे पहले जन्म लिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.