जिन जिन गरीबों के पास है जमीन उनको मोदी सरकार की तरफ से सीधे मिलेगी 4000 की प्रति महीना बैंक खाते में

किसानो को फायदा देने को लेकर के अब राजनीति काफी ऊँचे स्तर पर जा पहुँची हिया और यहाँ पर कोई भी दल अपने कदम कही से भी अपने कदम पीछे लेने के मूड में नही है. जहाँ एक तरफ कांग्रेस राज्यों में एक के बाद एक लगातार किसानो के कर्जे माफ़ कर रही है तो ऐसे में मोदी सरकार भी अपने आपको कही से भी कम किसान हितैषी नही दिखाना चाहती है और इसके लिए सरकार पूरा जोर भी लगा रही है.

अब कहा जा रहा है कि मोदी सरकार किसानो को प्रति एकड़ के हिसाब से 4 हजार रूपये तक का लोन देगी और ये लोन बिलकुल ही ब्याज मुक्त होगा. सीधे किसानो के खाते में ये राशि भेजी जायेगी लेकिन ध्यान रहे कि ये राशि अधिकतम 1 लाख रूपये तक की हो सकती है और इसपर कोई भी ब्याज नही लगेगा.

आपको बता इससे पहले किसानो को यही लोन 4 प्रतिशत के ब्याज पर मिला करते थे लेकिन अब समय की मांग है कि किसानो के हित में काम किये जाये और उसी के ही परिणाम में ये जवाब आया है. हालांकि ये काम कब और कैसे शरू होगा?

इस बात पर कोई भी ठोस बात सामने नही आयी है वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हमारा मकसद किसानो का लोन माफ़ करना नही है बल्कि किसानो को इतना मजबूत बना देना है कि उन्हें इस तरह की चीजो की जरूरत ही नही पड़े और वो खुदके कंधे मजबूत कर ले. इसके लिए सरकार ने कई तरह की योजनाये चला रखी है लेकिन भारत में समय के साथ में स्थितीयां इतनी बदतर होने लगती है.

कई बार मौसम की मार हो जाती है तो कभी कुछ ऐसी स्थिति में फिर किसान कर्ज लौटा नही पाते और गलत कदम उठा लेते है जो हर तरह से गलत है और कही न कही सरकारों को इस मामले में सोचने की और सख्त कदम उठाने की भी जरूरत है ताकि काम हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.