तुलसी के पत्ते से कोरोना वायरस रहेगा कोसों दूर , एक बार आजमा कर जरूर देखें और जानिए पूरी जानकारी इस रिपोर्ट में…

इस वायरस से करीब 5000 लोगो की अब तक मृत्यु हो चुकी है।हालांकि 1 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं।इस संक्रमण की चपेट में अभी तक 117 देश आ चुके हैं।

हमारे हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद शुभ माना जाता है।इसकी पूजा अर्चना भी की जाती है।मगर आपको पता है की इससे साथ ही यह सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छा पौधा माना जाता है। भारत के लगभग हर घर में आपको तुलसी का पौधा मौजूद मिल जाएगा। बहुत सारे लोग इस पौथे की पत्तियों का सेवन खाने में करते है तो कई लोग दूध और चाय में डाल कर इसका सेवन करते है।मगर,क्या आप जानते है की तुलसी के पत्ते को खाने के लाभ हैं तो इसके खाने के नुकसान भी हैं। आपको यह बात हैरान कर रही होगी मगर, यह सत्‍य है।

इन बातो का रखे ख्याल:

आपको बता दे की तुलसी को हमेशा पानी के साथ ही लेना चाहिए और आप एक बार में eight से 10 तुलसी की पत्तियों को पानी से निगल सकते हैं। ध्यान रखने कि तुलसी के जिस पौधे की पत्तियों का आप सेवन करने जा रहे हैं वह प्रदूषित नहीं होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप श्यामा तुलसी का सेवन करेंगी तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा।’

ये है फायदे:

  • अगर आपको कफ हुआ है या लंग्स से जुड़ी बीमारी है तो आपको तुलसी के पत्तों को साफ पानी से धो कर पानी के साथ निगल लेना चाहिए। इससे आपका कफ साफ हो जाता है। तुलसी में एंटीबैक्टेरिया, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक प्रोपर्टीज होती हैं जो बुखार और कफ में राहत दिलाने का काम करती हैं।
  • आपके बाल अगर समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आपको बालों में हेयर कलर लागने से पहले रोज सुबह उठकर खाली पेट eight से 10 पत्तियां तुलसी की पानी के साथ निगल लेनी चाहिए। इससे आपके बाल सफेद होना बंद हो जाएंगे। आप ऐसा करके देखें अगर आपके बाल सफेद होना नहीं रुकते आपको फिर चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

इसके नुकसान:

  • अगर आपको एसिडिटी की परेशानी है तो आपको भूल से भी तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। तुलसी आपकी एसिडिटी को बढ़ा देती है। आपको किसी स्वरूप में तुलसी का सेवन नहीं करना है।
  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको तुलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके बाल और अधिक झड़ने लगेंगे। आपको तुलसी का किसी भी तरह से उपयोग बालों के लिए नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.