नाभि पर घी लगाने से होते है ये अनोखे सेहत के फायदे, ये सब दिक्कते होगी छूमन्तर

6

आयुर्वेद अपने आप में काफी कुछ कहता है और इस बात में कोई भी शक नही है. ये वो विद्या है जिसने कई बीमारियों का समूल नाश करने के सम्बन्ध में इंसानों की खूब मदद की है लेकिन आज हम आपको इसी से जुड़ा एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है जो अपने आप में रामबाण ही कहा जाता है और ये कई दिक्कतों को दूर करता है. अगर आप अपने पेट की नाभि में घी की महज दो बूंदे डाल दे तो इससे आपको एक या दो नही बल्कि दर्जनों फायदे होते है. चलिये फिर ऐसे ही कुछ एक फायदे जानते है.

सोने से पहले नाभि में घी डालने पर त्वचा अच्छी होती है, उसकी खुश्की दूर होती है और साथ ही साथ में बालो के लिए भी अच्छा होता है. इससे बालो का झड़ना भी काफी हद तक कम हो जाता है, बालो का रूखापन भी इससे कम होने की संभावना बढती है.

नाभि पर घी लगाने से आपके घुटनों को भी फायदा होता है. इससे घुटनों में होने वाला जॉइंट पेन काफी हद तक ठीक होता है और आपको उससे होने वाले दर्द से राहत मिलने लगती है. यही नही ऐसा करने से आपके होठो को भी अच्छा खासा फायदा होता है. आपके होठो का गीलापन इससे बेहतर होता है और सूखापन अपने आप ही दूर चला जाता है. इसका एक अगला फायदा ये भी बताया जाता है कि इससे कब्ज की समस्या में भी थोड़ी सीराहत मिलती है.

वही ये मासिक धर्म में भी फायदा देता है. अगर मासिक धर्म में स्त्री को पेट दर्द कुछ ज्यादा ही होता है तो फिर ये उसे कम करने में अच्छी खासी मदद कर देता है.ये शरीर में कंपन की समस्या को भी नियंत्रित करता है. कई लोगो को ऐसे समय मे कंपकंपी उम्र के साथ में बढती है जो काबू में आ जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.