नारायण-नितीश राणा के कमाल से केकेआर का विजयी आगाज़

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पहले मुकाबले में चार विकेट से शिकस्त दी. केकेआर के होम ग्राउंड इडेन गार्डन पर खेले गए मुकाबले में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी ने कोलकाता के सामने 177(सात विकेट पर 176 रन) रनों का लक्ष्य रखा. जिसे मेज़बान टीम ने 7 गेंद पहले 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया.

कोलकाता ने सुनील नरेन को क्रिस लिन के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा था. सुनील नारायण पिछले सीज़न में कई मौको पर अपने बल्ले की छाप दिखा चुके हैं. उन्होंने एक बार फिर अपने बल्ले का कमाल दिखाया और पावरप्ले के पहले छह ओवरों में ही आरसीबी के हाथ से मुकाबला छीन लिया. नारायण ने 19 गेंदों में चार चौके और पांच छक्कों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली. हालांकि लिन कुछ खास नहीं कर सके और पांच रन के निजी स्कोर पर क्रिस वोक्स का शिकार बने.

नरेन को उमेश यादव ने छठे ओवर में 69 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. उप-कप्तान रोबिन उथप्पा (13) को भी उमेश ने 83 के कुल स्कोर पर अपना शिकार बनाया. इसके बाद नितीश राणा ने 25 गेंदों में दो चौके और इतने की छक्के लगाकर 34 रनों की पारी खेल टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया.

राणा ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गए. इसके बाद कार्तिक ने अंत में एक छोर संभाले रखा और टीम को जीत दिला कर ही पवेलियन लौटे. उन्होंने अपनी नाबाद पारी में 29 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए.

बेंगलोर की तरफ से क्रिस वोक्स ने तीन विकेट लिए. उमेश को दो सफलताएं मिलीं जबकि सुंदर को एक विकेट मिला.

इससे पहले, कोलकाता ने टॉस जीतकर बेंगलोर को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. बेंगलोर ने सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कलम (43), एबी डिविलियर्स (44) के बाद अंतिम ओवरों में मनदीप सिंह (37) की तेजतर्रार पारी के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए.

मैक्कलम और डिविलियर्स के जाने के बाद लग रहा था कि बेंगलोर की टीम बड़ा स्कोर नहीं कर पाएगी, लेकिन मनदीप ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 37 रन बनाते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर दिया.

मैक्कलम ने अपनी पारी में 27 गेंदों का सामना किया और छह चौके तथा दो छक्के लगाए. वह 63 के कुल स्कोर पर नरेन की गेंद पर बोल्ड हो गए. उनके साथ पारी की शुरुआत करने आए क्विंटन डी कॉक चार रन ही बना सके और पीयूष चावला की गेंद पर 18 के कुल स्कोर पर विनय कुमार को कैच दे बैठे.

मैक्कलम के बाद डिविलियर्स ने कोलकाता के गेंदबाजों को चैन नहीं लेने दिया. दूसरे छोर पर खड़े कोहली ने समझदारी भरी पारी खेली और बार-बार स्ट्राइक डिविलियर्स को देते रहे. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़े. लेकिन मैच का असला टर्निंग प्वॉइंट आया पार्ट टाइम गेंदबाज़ नितिश राणा के ओवर में.

डिविलियर्स को राणा ने अपना शिकार बनाया. उन्होंने 23 गेंदें खेलीं और पांच शानदार छक्कों के अलावा एक चौका लगाया. डिविलियर्स के जाने के तुरंत बाद कोहली भी पवेलियन लौट लिए. 33 गेंदों में एक चौका और छक्के की मदद से 31 रन बनाने वाले कोहली को राणा ने बोल्ड किया. डिविलियर्स और कोहली 127 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

यहां लग रहा था कि बेंगलोर की टीम बड़े स्कोर से महरूम रह जाएगी, लेकिन मनदीप ने ऐसा नहीं होने दिया. वह आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए.

कोलकाता के लिए नितीश राणा ने दो विकेट लिए. पीयूष चावला, सुनिल नरेन, मिशेल जॉनसन को एक-एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published.