न होगी परीक्षा और न ही इंटरव्यू, भारतीय डाक विभाग में 10वीं के मेरिट के आधार पर होगी भर्ती

7

भारतीय डाक विभाग की तरफ से गुजरात पोस्टल सर्किल और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 4269 रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। कर्नाटक पोस्टल सर्किल में 2443 रिक्तियां और गुजरात पोस्टल सर्किल के लिए 1826 रिक्तियां हैं। अभ्यर्थी इन पदों के लिए 20 जनवरी, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 10वीं पास उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी को इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। मेरिट के आधार पर आवेदक का चयन किया जाएगा। 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी और 10वीं के प्राप्तांक ही चयन का आधार बनेगा। इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु
अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। आयु का निर्धारण 21 दिसंबर, 2020 के आधार पर तय किया जाएगा। वहीं नियमानुसार अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट दी जाएगी।

तकनीकी योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट होना चाहिए। लेकिन जिस अभ्यर्थी ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट की कोई जरूरत नहीं होगी।

वेतनमान
पद के अनुसार वेतनमान दिए जाएंगे। बीपीएम के लिए 12,000 रुपए से 14,500 रुपए और जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपए से 12,000 रुपए प्रतिमाह देय होंगे।

इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर विस्तृत नोटिफिकेशन एक बार जरूर पढ़ लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.