पैर में हो रही हैं दर्द तो अपनये ये घरेलू उपाय

पैर में दर्द सबसे आम बीमारियों में से एक है। ये दर्द सभी आयु वाले लोगो को होता है। पैर का दर्द आपको कही भी महसूस हो सकता है जैसे पंजे, एड़ी, तलवों, एंकल आदि।   

दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे बुढ़ापा, असुविधाजनक जूते पहनना, अत्यधिक चलने से, लंबे समय तक खड़े रहने से, किसी प्रकार का फ्रैक्चर, खनिज की कमी, पैरों के बढ़ते नाखूनों की वजह से, शुगर (मधुमेह) और अन्य स्वास्थ्य स्थिति। पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपके घर में मौजूद कई सामग्रियों से आप इसका इलाज कर सकते हैं।

गर्म और ठंडा पानी 

पैर के दर्द के उपचार में गर्म और ठंडे पानी का इलाज बेहद प्रभावी होता है। गर्म उपचार रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और ठंडे पानी पैरों की सूजन को कम करता है। 

गर्म और ठंडे पानी का इस्तेमाल कैसे करें –

> एक बाल्टी में ठंडा पानी भरें और दूसरी बाल्टी में गर्म पानी भरें। अब एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाएँ और अपने पैरों को तीन मिनट के लिए गर्म पानी में रख दें और यही प्रक्रिया समान रूप से ठंडे पानी के साथ दस सेकेंड्स तक करें या फिर कुछ मिनट तक। इस प्रक्रिया को ऐसे ही दो से तीन मिनट तक करते रहें और आखिर में अपने पैरों को ठंडे पानी में दाल दें।

> इसके आलावा आप अपने पैरों में गर्म कपडा या ठंडा बैग भी दस मिनट के लिए लगाकर रख सकते हैं।

पैरों के दर्द में बर्फ है लाभकारी 

बर्फ की थेरेपी आपको पैरों के दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद करती है। बर्फ को क्रश करने के बाद इसे किसी कपडे में बाँध लें और फिर इसे अपने प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। बर्फ आपके पैरों की नसों को सुन्न करदेगा जिससे आपका दर्द और सूजन गायब हो जाएंगे। आइस पैक को दस मिनट से ज़्यादा लगाकर न रखें। ज़्यादा उपयोग आपकी तंत्रिकाओं और त्वचा को नुकसान पंहुचा सकता है।

पैर में दर्द का घरेलू उपाय

लौंग का तेल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट, नाख़ून संक्रमण और पैर के दर्द के उपचार में अत्यधिक प्रभावी है क्योंकि इससे संचलन बढ़ाने में मदद मिलती है।

लौंग का तेल का इस्तेमाल कैसे करें –

> जल्दी राहत पाने के लिए अपने पैरों में लौंग के तेल से मसाज करें।

> इससे आपके रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और मांसपेशियों को भी आराम मिलेगा।

> पूरे दिन में कई बार आप अपने पंजों और एड़ियों को लौंग के तेल से मसाज कर सकते हैं।

> अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो तीन बूँद लौंग के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाकर लगा सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.