बादाम खाना हर किसी के लिए नहीं होता फायदेमंद, जानिये किन लोगों के लिए है जहर

बादाम खाना हर किसी के लिए नहीं होता फायदेमंद, जानिये किन लोगों के लिए है जहर :- कहते हैं ड्राय फ्रूट खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसको खाने से स्किन अच्छी होती है तथा सेहत बंती है। बच्चों का दिमाग तेज हो इस लिए उनको बादाम खिलाया जाता है। इसको भिगो कर खाने से इसकी गर्म तासीर मर जाती है। मगर क्या आप जानत हैं कि कई ऐसे लोग भी हैं जिनके लिए बादाम जहर का काम करता है।
हाई ब्लड प्रेशर

बादाम हाइ ब्लड प्रेशर वालों के लिए जहर का काम करता है। इस बीमारी वाले लोगों को बादाम खाने से सेहत बिगड़ सकती है। वैसे इस बीमारी से ग्रस्त लोगों को बादाम ही नहीं कोई भी ड्राय फ्रूट नहीं खाना चाहिये।

किडनी पेशेंट

बादाम में ओक्सलेट की मात्रा काफी अधिक होती है। जो किडनी के लिए हानिकारक होता है। इसी के साथ पथरी या फिर गोल ब्लेड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी काफी नुसानदायक होता है।

डाइजेशन

ये खासकर उन लोगों के लिए है जिनको एसिडिटी की परेशानी होती है। बदलते लाइफस्टाइल के साथ काफी परेशानी आ जाती है। भाग दौड़ वाली जिंदगी में खाना पीना कब होता है समझ नहीं आता है। इसी लिए ऐसे लोग बादाम से दूर रहे।

वजन घटाने वाले

अगर आप भी अपना वजन घटा रहे हैं तो आप इस बादाम से दूर रहे। बादाम खाने से वजन बढ़ता है। इसमें कैलोरी और वसा भी काफी अधिक होता है।

एंटी बायोटिक खाने वाले

अगर आपका किसी चीज का इलाज चल रहा है और आप दवाई खा रहे हैं तो आपको बादाम खाने से बचना चाहिये। इसको खाने के बाद आपके शरीर में गर्मी बड़ जाती है और आपको दवाई के साथ बादाम दोनों नुकसान दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.