बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त में ले सकते हैं राशन, करना होगा यह काम

बिना राशन कार्ड के भी मुफ्त में ले सकते हैं राशन … इससे जिन लोगों का राशन कार्ड अभी तक नहीं बन सका है वह भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। ऐसे में जो लोग राशन कार्ड बनवाना चाह रहे हैं वह अपने नजदीकी जन सुविधा केन्द्र पर जाकर या ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड बनवा सकते हैं। केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने 30 जून को राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में देश की मौजूदा स्‍थितियों और आगामी महीनों में पड़ने वाले त्‍योहारों को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना का नवम्‍बर तक विस्‍तार कर दिया है।

इसके तहत देश के करीब 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को उनकी मासिक पात्रता के अलावा प्रति व्‍यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल और प्रत्‍येक परिवार को 1 किलो चना दिया जाना जारी रहेगा। इस संदर्भ में विभाग द्वारा 30 जून, 2020 को राज्‍य सरकारों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं साथ ही सभी से कहा गया है कि अगले 5 महीनों के लिए वितरण तुरन्‍त प्रभाव से शुरू करवाना सुनिश्चित कर लें। रामविलास पासवान ने 10 राज्यों से अनुरोध किया है कि मुफ्त राशन देने की योजना को 3 महीने के लिए और बढ़ाया गया है। बिना राशन कार्ड वाले भी नवंबर माह तक मुफ़्त राशन प्राप्त कर सकते हैं।

पासवान के अनुसार अगर किसी के पास राशन कार्ड नहीं है तो उसे अपना आधार का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उन्हें एक स्लिप मिल जाएगी। उस स्लिप को दिखाने के बाद उन्हें मुफ्त अनाज दिया जा सकेगा। किसी गरीब को कोई दिक्कत न होने पाए इसके लिए राज्य सरकारों की भी भूमिका तय की गई है। राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वह गरीब मजदूरों को मुफ्त राशन का लाभ सुनिश्चित कराएं। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन लागू करने के बाद से ही सभी जरूरतमंदों को जिनके पास राशन कार्ड नहीं थे, उन्हें भी फ्री राशन देने की घोषणा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.