भारत के खिलाफ रोमांचक जीत के बाद साउथ अफ्रीका पर लगा जुर्माना

शनिवार को खेले गए मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ मेजबान टीम ने पिंक जर्सी में जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखते हुए सीरीज में जोरदार वापसी भी की. भारत ने पहले तीन वनडे में जीत दर्ज की थी. छह मैचों की सीरीज में बने रहने के लिए साउथ अफ्रीका को हर हाल में इस जीत की जरूरत थी और उन्होंने बारिश के कारण बदले समीकरण में शानदार जीत दर्ज की.

एक तरफ टीम जीत का जश्न मना रही थी तो दूसरी तरफ टीम को आईसीसी की तरफ से बड़ा झटका भी लगा. आईसीसी ने साउथ अफ्रीका पर स्लो ओवर रेट के लिए धीमी ओवर गति के जुर्माना लगा दिया.

आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्रोफ्ट ने ऐडन मार्कराम की टीम को कल के मैच में निर्धारित समयसीमा से एक ओवर स्लो पाया, जिससे उन्होंने जुर्माना लगाने का फैसला किया.

खिलाड़ियों और अधिकारियों के लिए आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.5.1 के अनुसार खिलाड़ियों पर निर्धारित समय से धीमी गेंदबाजी करने के लिये प्रत्येक ओवर के लिए 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है जबकि कप्तान पर दोगुना जुर्माना लगता है.

इस तरह मार्कराम पर उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगा जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों पर 10 प्रतिशत जुर्माना लगा.

अगर साउथ अफ्रीका मार्कराम के कप्तान रहते इस उल्लघंन के 12 महीने के अंदर वनडे में एक और ओवर गति का उल्लघंन करता है तो मार्कराम का यह दूसरा उल्लघंन माना जाएगा और उन्हें एक मैच के लिए सस्पेंड कर दिया जाएगा.

मार्कराम ने मैच के बाद यह प्रस्तावित जुर्माना स्वीकार किया इसलिए आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी.

आरोप मैदानी अंपायर अलीम डार और बोंगानी जेले, तीसरे अंपायर इयान गोल्ड और चौथे अंपायर शॉन जॉर्ज ने लगाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.