मच्छर, कॉकरोच, छिपकली, चूहों को भगाने के आसान घरेलू उपाय

कॉकरोच :-

ज्यादातर घरों में कॉकरोच पाए ही जाते है. घरों में मौजूद कॉकरोच खाने पीने की चीजों पर मंडराने लगते हैं. अगर आप भी कॉकरोच के आतंक से राहत पाना चाहते हैं तो फिर आपको लहसुन, प्याज और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट तैयार करना होगा

जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें पानी मिलाकर उसका घोल तैयार करें फिर उसे बोतल में डालकर उन जगहों पर छिड़के जहां कॉकरोच ज्यादा हैं. इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित रुप से आजमाने पर कॉकरोच से राहत मिल जाएगी.

मच्छर :-

घर में बीमारी फैलानेवाले मच्छरों से राहत पाने के लिए लहसुन सबसे कारगर उपाय है. इसके लिए लहसुन की कुछ फलियों को पीसकर पानी में उबाल लें.

फिर ठंडा होने पर उस पानी को घर में चारों ओर स्प्रे करें. इसकी बदबू से सारे मच्छर घर से भाग जाएंगे और आपको मच्छरों से निजात मिल जाएगी

मक्खियां :- 

मक्खियां अक्सर गंदगी पर बैठती हैं फिर वो हमारे घर में घुसकर खाने पीने की चीजों पर बैठकर ना सिर्फ उसे गंदा करती हैं बल्कि बीमारियों को भी न्यौता देती हैं.

अगर आप भी मक्खियों के आतंक से परेशान हैं तो फिर इससे निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें. इस तेल की गंध से मक्खियां घर से दूर भाग जाएंगी.

चूहे :-

जिन घरों में चूहे होते हैं वहां की चीजों को कुतर कर वो अक्सर उत्पात मचाते हैं. अगर आपके घर में भी चूहों ने आतंक मचा रखा है तो फिर उनसे निजात पाने के लिए आपको कॉटन पर पेपरमिंट लगाकर ऐसी जगह पर रखना होगा जहां चूहे ज्यादा आते हैं.

इसके अलावा आप पेपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर और किचन के कोनों में भी रख सकते हैं. इसकी गंध से चूहों का दम घुटने लगेगा और जिससे वो मर भी सकते हैं या फिर वो आपके घर से भाग सकते हैं.

छिपकली :-

घर की दीवारों पर कब्जा जमानेवाली छिपकली को घर से भगाने के लिए आपको अपने दीवार पर सिर्फ 5-6 मोर पंख लगाने होंगे. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में छिपकली आपके घर से गायब हो जाएगी.

इसके अलावा आप अंडे के खाली छिलकों को कुछ ऊंचाई पर रखकर भी छिपकली से निजात पा सकते हैं. आपको बता दें कि अंडों के गंध से छिपकली दूर भागती है.

खटमल :-

खटमल घर में हो जाएं तो उनकी संख्या बहुत तेजी से बढ़ने लगती है. अगर आपके घर में भी खटमल हो गए हैं और वो आपका खून चूस रहे हैं तो फिर आपको प्याज का रस निकालकर किसी स्प्रे बोलत में भरकर उसका छिड़काव करना चाहिए. प्याज के रस से आनेवाली महक से सारे खटमल मर जाते हैं. इसलिए खटमलों से निजात पाने के लिए प्याज के रस को सबसे कारगर दवा माना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.