मोदी सरकार का बड़ा ऐलान आज से बदल जाएगी ये 5 चीजें, सीधे पड़ेगा आप पर असर

 आज से बदल जाएगी ये 5 चीजें, सीधे पड़ेगा आप पर असर :- एक जून यानि की कल से कई चीजें बदल जाएगी। जिनका असर सीधे आप पर होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये बदलाव बैंक, पेट्रोल, रसोई गैस और रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हुए हैं। आरबीआई की ओर ऑनलाइन पैसों के लेन-देन से जुड़ा नया नियम लागू हो जाएगा। इसके साथ ही रसोई गैस की कीमतें तय होंगी। वहीं आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी आएगी। जिसमें ब्याज दरों पर फैसला होगा।

ये 5 चीज़ें जो कल से बदलने जा रही है –
महंगा हो सकता है रसोई गैस सिलेंडर – हर महीने की तरह 1 जून से रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होगी। इससे पहले 1 मई को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी। बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम मई में 28 पैसे बढ़ाएं थे। तो वहीं गैर-सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत 6 रुपए बढ़ी थी।

कम हो सकती है आपकी EMI – रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से ब्याज दरों में कटौती का फिर से ऐलान किया जा सकता है। आरबीआई की द्विमासिक नीति की घोषणा 6 जून 2019 को होगी। माना जा रहा है कि ब्याज दरें घट सकती है. ऐसे में आपकी जेब पर बोझ घट जाएगा।

पैसों के लेन-दने -1 जून से RTGS ट्रांजैक्शन का समय शाम 6 बजे तक होगा। RTGS ट्रांजैक्शन (प्रारंभिक कट-ऑफ) के लिए समय 4:30 बजे से शाम 6 बजे तक बढ़ाया गया है। फिलहाल RTGS में ट्रांजैक्शन सप्ताह के दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक और शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होती है।

आर्मी कैंटीन से कार खरीदना हुआ महंगा – अब अगर आप कैंटीन से कार खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 जून से इसकी ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। दरअसल, व्हीकल्स पर सीएसडी CSD कैंटीन के खर्च को कम करने के लिए सेना ने नया नियम प्रस्तावित किया है, जिसके तहत सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे।

बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल – 1 जून से बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चलाने वालों को पेट्रोलपंप पर पेट्रोल नहीं मिलेगा। हालांकि यह नियम सिर्फ उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए लागू होगा। बता दें कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.