ये 3 बुरी आदते आपके दिमाग को करती है बर्बाद दूसरी वाली गलती रोज करते हैं…

8

हमारी दैनिक दिनचर्या का हमारे शरीर के ऊपर अच्छा और बुरा दोनों प्रकार का प्रभाव पड़ता है | हम अपनी लाइफ स्टाइल में इतने खो जाते है की अपने शरीर को उचित आराम नहीं देते है और कुछ गलत आदतों के कारण हमारा दिमाग डैमेज होने लगता है | उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त कमजोर होना एक आम बात है लेकिन आज के इस दौर में बहुत से युवाओं कम उम्र में ही ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके पीछे व्यक्ति की बुरी आदतें शामिल है। अक्सर अक्सर हम जाने अनजाने में अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी गलत आदतों को अपना लेते हैं, जिससे हमारे दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जो आगे चलकर किसी बड़ी बीमारी का रूप भी धारण कर सकती है। इसलिए, आज की पोस्ट में हम आपको ऐसी 3 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको बदलने की जरूरत है।

1. स्मोकिंग की आदत

वैसे तो किसी भी उम्र में स्मोकिंग का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होता है लेकिन जब युवा कम उम्र में ही स्मोकिंग करने लगते है तो इससे उसके दिमाग पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

मैकगिल यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि स्मोकिंग से कॉर्टेक्स पर असर पड़ता है, जो आपकी सोचने समझने की क्षमता को प्रभावित करता है।

3. ईयर फोन का इस्तेमाल

आपने बहुत डॉक्टरों को यह कहते हुए सुना होगा कि हमें ज्यादा आवाज में गाने नहीं सुनने चाहिए क्योंकि तेज आवाज में गाने सुनने से हमारे कान तो खराब होते हैं साथ ही इससे आपकी दिमाग की सेल्स को भी नुकसान पहुंचता है। लगातार तेज आवाज में गाने सुनना व्यक्ति को अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारी भी दे सकता है।

2. कम पानी पीना

हमारे शरीर का 75 फ़ीसदी हिस्सा पानी से बना होता है, ऐसे में शरीर और दिमाग को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए रोजाना 10 से 12 गिलास पानी का सेवन बहुत जरूरी होती है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप किसी ज़रूरी काम से जा रहे हैं तो परीक्षा में बैठने से पहले पानी पी लीजिये क्योंकि इससे आप चीज़ें जल्दी भूलते नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.