शरीर में इन 3 लक्षणों से पता लगा सकते हैं कि आपकी किडनी खराब हो रही है

शरीर में इन 3 लक्षणों से पता लगा सकते हैं कि आपकी किडनी खराब हो रही है :– आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शरीर में इन तीन लक्षणों  को आपके शरीर में बदलाव दिखाई दे. तो आप समझ जाइए, कि आपकी किडनी खराब हो रही है या होने वाली है. तो चले हम आपको बताते हैं किन तीन लक्षणों को देखकर आप पता लगा सकते हैं.

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

वैसे तो किडनी खराब होने का पता लगाने का एकमात्र तरीका डॉक्टर द्वारा जांच है. लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी होते हैं.जो आपको किडनी संबंधी किसी भी रोग या संक्रमण के समय रहते हैं आप उनको देखकर पता लगा सकते हैं. कि आप किडनी खराब  है या नहीं.

1  किडनी खराब होने के शरीर में बदलाव

पैरों या टांगों में सूजन का होना, किडनी जब अपना काम करती है तो  शरीर में सोडियम प्रोवाइड करती है, अगर आपकी किडनी खराब हो रही है. तो आपके पैरों और चेहरे पर सूजन काफी हद तक बढ़ जाती है. जिससे आप पता लगा सकते हैं. कि आपकी किडनी खराब हो रही है.

कमजोरी , थकान या भूख में कमी आना, हीमोग्लोबिन का स्तर का गिरना,, अत्यधिक यूरिन का आना मूत्र में झाग या रक्त का आ जाना, त्वचा पर सूखी खुजली का होना, पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना , पेट के नीचे की तरफ का दर्द होना, यह सभी लक्षण अगर आपको शरीर में दिखाई देते हैं. तो समझ जाइए, कि आपकी किडनी खराब हो रही है. ऐसे में आप लापरवाही ना करें. और जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाएं और उसका इलाज करवाएं.

उपाय

अगर आपकी किडनी खराब हो रही है. तो, उसे स्वस्थ रखने का सबसे सरल तरीका यही है. कि आप खूब मात्रा में पानी पिए जिससे सोडियम, टॉक्सिन और गंदे पदार्थ आपके शरीर के यूरिन से बाहर निकल जाए. और अपने डॉक्टर से संपर्क करके इसका जल्द से जल्द इलाज शुरू करवाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.