श्मशान के बाहर नगर निगम ने लगाए बैनर, सरकार ने लिया सख्त एक्शन…

6

यूपी में कोरोना महामारी (Epidemic) से हाहाकार मचा हुआ है। वहां के हाल बेकाबू होते जा रहे हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड, मेडिसिन की किल्लत देखने को मिल रही है। हर दिन कोरोनावायरस महामारी से जान गवाने वाले लोगों की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही है। श्मशान (Cremation) में अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं बची है। लोगों को वहां भी घंटों लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है।

यूपी के श्मशान घाटों से अक्सर ऐसी फोटो और वीडियो आते रहे हैं। जिसमें बड़ी संख्या में सब जलते दिखाई दे रहे हैं। प्रशासन का भी ध्यान मौतों को रोकने से ज्यादा आंकड़े छिपाने पर है। इसी को लेकर प्रशासन श्मशान धातु के बाहर बड़े-बड़े बैनर लगा रहा है। जिसमें साफ तौर पर लिखा हुआ है कि फोटो या वीडियो लेना दंडनीय अपराध है। यह एक तरह से प्रशासन द्वारा चेतावनी है।

यह मामला गोरखपुर का है। जहां से सीएम योगी आदित्यनाथ सांसद रहे चुके हैं। गोरखपुर के श्मशान घाटों के बाहर नगर निगम की ओर से बैनर लगा दिया गया है। जिसमें साफ-साफ लिखा हुआ है कि यहां तस्वीरें लेना दंडनीय अपराध है।
नगर निगम द्वारा इस तरह के बैनर एक या दो नहीं बल्कि कई जगहों पर लगाए गए हैं। बैनर पर लिखा है। शवदाह गृह पर पार्थिव शरीर का दाह संस्कार हिंदू रीति रिवाज के अनुसार किया जा रहा है। कृपया फोटोग्राफी वीडियोग्राफी ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो या दंडनीय अपराध है।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें
गोरखपुर नगर निगम ऐसे बैनर लगाकर एक तरह से यह कहने की कोशिश कर रहा है कि यदि आपने यहां पर फोटो ली और पकड़े गए तो आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। हालांकि नगर निगम द्वारा लगाए गए बैनर ओं की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। इस पर सरकार की आलोचना शुरू हो गई है। जिससे आधी रात इन बैनरो को लगाए गए स्थानों से हटा दिया गया है।

इससे पहले लखनऊ के भैसा कुंड श्मशान घाट को नीली टीम से ढक कर शमशान के अंदर के हालातों को छुपाया जा रहा था। यूपी में शनिवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के 30,317 नए मामले सामने आए हैं। वही 303 लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा 3,125 नए मामले राजधानी लखनऊ में सामने आए हैं। गोरखपुर में 1, 070 कोरोनावायरस मामले मिले हैं साथ ही साथ लोगों ने अपनी जान गवाई यूपी में इलाज करा रहे कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 3,01,883 पहुंच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.