सबसे बड़ी पारी खेल रॉय ने इंग्लैंज को दिलाई सबसे बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. इंग्लैंड की जीत में सबसे बड़ी भुमिका निभाई बल्लेबाज जेसन रॉय ने जिन्होंने 180 रनों की रिकॉर्ड पारी खेल टीम को पांच विकेट से जीत दिलाई.

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 304 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसे इंग्लैंड ने 48.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया.

रॉय ने 151 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेल कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए.

# सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने एलेक्स हेल्स के 171 रनों के रिकॉर्ड को तोड़. हेल्स ने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया था.

# रॉय की ये पारी ऑस्ट्रेलिया में खेली गई वनडे की दूसरी सबसे बड़ी पारी है. इस देश में सबसे बड़ी रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. गेल ने विश्व कप के दौरान दोहरा शतक लगाया था.

# इतना ही नहीं रॉय की ये पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी पारी भी है. विश्व विजेता टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी भारत के रोहित शर्मा ने खेली है उन्होंने 209 रन बनाए थे.

# रॉय को इस मैच में टेस्ट कप्तान जो रूट का बेहतरीन साथ मिला. रूट के बल्ले से 91 रन आए. दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 221 रन जोड़े जो इंग्लैंड की तरफ से नया रिकॉर्ड है.

#इंग्लैंड की ये जीत मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का भी नया रिकॉर्ड है. इससे पहले का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था जिसने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट पर 297 रन बनाए थे.

रॉय ने अपनी धमाकेदारी पारी से एरोन फिंच (107) की शतकीय पारी को भी फीका कर दिया. फिंच की शानदार बल्लेबाज के बाद मिशेल मार्श (50) और मार्कस स्टोइनिस (60) के अर्द्धशतकों से ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 304 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.