साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से मांगी माफी,

क्रिकेट बोर्ड के चीफ जेम्स सदरलैंड ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से माफी मांगी है. सदरलैंड ने बॉल टेम्परिंग मामले में स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट दोषी बताया.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सदरलैंड ने कहा, ‘इस विवाद से टीम की छवि खराब हुई है, दोषी खिलाड़ियों पर बुधवार को फैसला लिया जाएगा. वहीं डैरेन लेहमैन टीम के कोच बने रहेंगे.’

टीम की कप्तानी पर सदरलैंड ने कहा, ‘साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच तक टिम पेन टीम के कप्तान बने रहेंगे. इस सीरीज के बाद बोर्ड और टीम मैनेजमेंट कप्तानी को लेकर विचार करेगी ‘

बॉल टेम्परिंग जैसे गंभीर मामले पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल के लिए बैन लगा सकती है.

वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच के लिए ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू रेनेशॉ और जोए वर्न्स की टीम में वापसी हुई है.

इससे पहले बोर्ड ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान कप्तानी और उपकप्तानी के पद से हटा दिया गया था. वहीं आईसीसी ने इस स्मिथ को मैच फीस का 100 और एक मैच का बैन लगाया जबकि बैनक्राफ्ट को मैच फीस का 75 और तीन डीमैरिट पॉइंट्स की सजा मिली.

बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद सदरलैंड ने कहा था कि हमारे खिलाड़ियों ने जो किया है वह बिल्कुल भी स्वीकार करने लायक नहीं है. मेरी तरह हर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट फैंस खिलाड़ियों द्वारा किए गए इस हरकत का जवाब चाहते हैं.’

टेम्परिंग विवाद के बाद बेनक्रॉफ्ट के साथ कप्तान स्मिथ ने भी इस पर माफी मांगी थी. माफी मांगते हुए स्मिथ ने कहा, ‘मैदान पर जो कुछ भी हुआ हमें इसके बारे में जानकारी थी, हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें फायदा होगा. मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है.”

बॉल टेम्परिंग विवाद का असर आईपीएल पर देखने को मिला. आईसीसी द्वारा बैन लगाने के बाद स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ दी. वहीं सनराईजर्स हैदराबाद की टीम ने वॉर्नर पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के फैसला आने तक इंतजार करेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.