सालाना 36 हज़ार रुपए देगी मोदी सरकार, लाभ उठाने के लिए जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत 60 वर्ष की उम्र के बाद वार्षिक 36,000 रुपए की पेंशन देती है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में इस वक़्त ऐसे 42 करोड़ से ज्यादा कामगार है जो इस स्कीम लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त मोदी सरकार पीएम किसान मानधन योजना और लघु व्यापारी पेंशन योजना भी चला रही है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए 6 मई तक लगभग 64 लाख 50 हज़ार लोग रजिस्ट्रेशन करावा चुके हैं। इस स्कीम का लाभ सिर्फ असंगठित क्षेत्र के कामगार ही उठा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए उनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी ही चाहिए। इस बात का भी ध्यान रहे कि, आपका आय प्रतिमाह 15,000 रुपए से ज्यादा न हो।

इसके लिए आप सबसे पहले EPFO इंडिया की वेबसाइट पर जाकर आप अपने निकटम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के बारे में जानकारी पा सकते हैं। वहीं पर आप इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं इसके आलावा भी आप LIC के ब्रांच ऑफिस, ESIC, EPFO या केंद्र या फिर राज्य सरकार के लेबर ऑफिस में भी जाकर भी आप आवेदन कर सकते हैं।

जब भी इस स्कीम का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने जाए तो अपने साथ आधार कार्ड, IFSC कोड के साथ सेविंग या जनधन अकाउंट और अपना मोबाइल फ़ोन ले जाए। इस स्कीम में आपकी मौजूद समय में आपकी उम्र के हिसाब से प्रीमियम लगेगा। आपको प्रीमियम की राशि 60 वर्ष की उम्र तक जमा करनी होगी। आप जितना प्रीमियम में जितनी राशि जमा करेंगे उतना ही सरकार भी आपके नाम से जमा करवाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.