हार्ट अटैक से 1 महीने पहले ही शरीर देता है यह 5 संकेत, पहला संकेत लोग नजरअंदाज कर देते हैं

हार्ट अटैक से 1 महीने पहले ही शरीर देता है यह 5 संकेत, पहला संकेत लोग नजरअंदाज कर देते हैं :- हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है। जिसकी वजह से आजकल बहुत से लोगों की मौत हो रही है। अधिकतर लोग यही मानते हैं कि हार्टअटैक अचानक से आता है। और व्यक्ति की तुरंत मौत हो जाती है। लेकिन शरीर में कोई भी बीमारी अचानक से नहीं होती है। जब शरीर में हार्ट अटैक आने वाला होता है

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

तो शरीर इसके संकेत कई दिन पहले ही बता देता है। आइए जानते हैं। हार्टअटैक आने से 1 महीने पहले शरीर दे देता है ये 5 संकेत, पहला संकेत अधिकतर लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

हार्ट अटैक आने के संकेत

5. पैरों या अन्य अंगों में सूजन

ह्रदय हमारे पूरे शरीर में खून की सप्लाई करता है। अगर खून की सप्लाई में कुछ रुकावटें आ जाती है तो शरीर के कई अंगों में खून की सप्लाई नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से उन अंगों पर सूजन आ जाती है।

4. सांस लेने में तकलीफ होना

अगर आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। जब ह्रदय से फेफड़ों तक ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाती है तो सांस लेने में परेशानी होने लगती है। और इससे हार्टअटैक भी आ सकता है।

3. सीने में दर्द या जलन

अगर आपके सीने में हमेशा दर्द और जलन रहती है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। यह हार्टअटैक का संकेत भी हो सकता है।

2. कमजोरी और थकान

शरीर के अंगों में सही तरीके से ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाने से शरीर में कमजोरी और थकान हो जाती है। और शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई ह्रदय खून के सहारे करता है। जब ह्रदय यह काम अच्छे से नहीं कर पाता है तो हार्टअटैक आ सकता है।

1. चक्कर आना

बहुत से लोग चक्कर आने को सामान्य मानकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन जब दिमाग तक ऑक्सीजन अच्छे से नहीं पहुंच पाती है तो चक्कर आने लगते हैं। ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.