7

बढ़ते दामों की मार हम सब को पड़ने वाली है। आपकी जरूरत की और रोजमर्रा के लिए प्रयोग की जाने वाली सभी चीजें 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी। दूध से लेकर बिजली, एसी की हवा से लेकर आसमान का सफर भी महंगा हो जाएगा। कारों की भी कीमत बढ़ जाएगी। सभी जगह एक ही आवाज सुनाई देगी। वो भी मंहगाई की।

कारबाइक के बढ़ जाएंगे दाम

नए वित्त वर्ष के अनुसार कार या बाइक की कीमतों पर भी असर पड़ने वाला है। अगर आप कार या बाइक खरीदने का प्लान बना रहे है तो 1 अप्रैल से पहले ही खरीद ले। क्योंकि 1 अप्रैल के बाद ज्यादातर कंपनियां इनके दामों में बढ़ोतरी करने वाली हैं। मारुति,  Nissan जैसे कंपनियों ने तो बढ़ती कीमतों का ऐलान भी कर दिया है।

टीवी के कीमतों पर पड़ा असर

नए वित्त वर्ष में 1 अप्रैल 2021 से टीवी भी आपको बढ़ते दाम के साथ खरीद पाएंगे। बीते 8 महीने से ही टीवी के दामों में 3 से 4 हजार रूपये का बदलाव आ चुका है। टीवी मैन्युफैक्चर्स ने टीवी को भी PLI स्कीम्स में लाने की मांग रखी है। बताया जा रहा है कि 1 अप्रैल 2021 से TV की कीमतों में 2 से 3 हजार का बदलाव होगा।

AC, की हवा भी होगी ठंडी

इलेक्ट्रानिक की कुछ चीजों की कीमतों में काफी बदलाव आने वाला है। गर्मी के मौसम में बढ़ते दाम से लोगों को बहुत दिक्कत होने वाली है। गर्मी में फ्रिज का प्रयोग ज्यादा होता है लेकिन बढ़ते दामों के बीच लोगों को फ्रिज खरीदने के लिए दस बार सोचना पड़ेगा। 1 अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है। कंपनियां कच्चे माल की कीमत बढ़ाने की तैयारी में जुट गई है। AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 परसेंट बढ़ोतरी की योजना बना रही है। इसके अनुसार माना जा रहा है कि प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से 2000 रुपये तक बदलाव आ सकता है।

अप्रैल से सफर होगा महंगा

महंगाई की मार सफर में भी पड़ने वाली है। जो लोग हवाई यात्रा भी काफी महंगा होने वाला है। यात्रियों को सफर करने के लिए ज्याद जेब ढीली करनी पड़ेगी। सरकार द्वारा कहा जा रहा है कि हवाई यात्रा करने के लिए 5 प्रतिशत कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है। 1 अप्रैल से एविएशन सिक्सोरिटी फीस यानी एएसएफ (Aviation Security Fees) भी बढ़ने वाली है। 1 अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स की सिक्योरिटी फीस 200 रूपये तक बढ़ा दी जाएगी। वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स की फीस 5.2 डॉलर से बढ़कर 12 डॉलर हो जाएगी। इन सभी हुए चेंजेस को 1 अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा।

बढ़ेंगे दूध के दाम

1 अप्रैल से दूध के रेट भी बढ़ सकते हैं, किसानों ने कहा है कि वो दूध के दामों में 3 रुपये तक की बढ़ोतरी करेंगे। जिससे दूध की कीमत बढ़कर 49 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। बताया जा रहा है कि बढ़े हुए दूध दाम 1 अप्रैल से लागू कर दिए जाएंगे। हालांकि किसानों ने तो इस बात से सबको चेताया है कि वह दूध के दाम बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर देंगे। लेकिन सरकार का मानना है कि एकदम से इतनी बढ़ोतरी नहीं की जा सकती है।

5 से 25 रूपये तक महंगा हो सकता है एक्सप्रेसवे पर सफर

नए वित्त में ज्यादातर चीजों के दामों में बदलाव आया है। इसी के साथ आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे (Agra Lucknow Expressway) पर सफर भी महंगा होने जा रहा है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Uttar Pradesh Expressways Industrial Development Authority) बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई कीमतों की मंजूरी दे दी गई है। इसकी नई दरों को कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की जा रही है। यह दरें भी एक अप्रैल से लागू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here