7

ब्रिटेन से बड़ा ही चौका देने वाला मामला सामने आया है। यहां मात्र 11 साल लड़की एक बच्चे की मां बन गई। आप भी सुनकर काफी हैरान हो रहे होंगे। आपको बता दें कि ब्रिटेन में सबसे कम उम्र की मां बनने वाली यह लड़की है। रिपोर्ट के अनुसार इस महीने की शुरुआत में बच्चे को जन्म देने से पहले वह बच्ची 10 साल की उम्र में ही प्रेग्नेंट हो गई थी।

बताया जा रहा है कि गर्भवती लड़की प्रेग्नेंट होने के 30 सप्ताह से अधिक समय बाद बच्चे को जन्म दिया दोनों ही मां और बच्चे स्वस्थ हैं। हैरान कर देने वाली बात क्या है कि गर्भवती लड़की के पेरेंट्स को इस बात की भनक तक नहीं चल पाई। उन्हें तब पता जब बच्ची ने एक बच्चे को जन्म दे दिया। अब वहां की सामाजिक संस्था और सेवा परिषद के प्रमुख इस मामले की जांच कर रहे हैं।

बच्ची के परिवार को जाने वाले एक परिवार का कहना है कि परिवार के लिए या एक बड़े चौका देने वाला मामला है। अब बच्ची विशेषज्ञों की देखरेख में है जरूरी बात यह है कि मां और बच्चे दोनों ही सेव है।

बच्चा और मां दोनों स्वस्थ

ब्रिटेन में इस तरह के मामले लगातार सामने आ रहे हैं जिसमें वहां की सरकार काफी परेशान है लोगों ने इस मामले को बेहद चिंताजनक बताया है। ब्रिटेन में इससे पहले सबसे कम उम्र में टेरेसा मिडलटन नाम की एक बच्ची मां बनी थी जिसकी उम्र महज 12 साल थी। उसने 2006 में एक बच्चे को जन्म दिया था।

डॉक्टर केरल कपूर का कहना है कि या सबसे छोटी उम्र की मां है जिसके बारे में मैंने सुना है जिस उम्र में एक लड़की की यह व्यवस्था शुरू होती है वह 11 साल है हलक एक अभी भी 814 या उससे कम उम्र के बीच हो सकती है। वजन कई हारमोंस को प्रभावित करता है। डॉक्टर ने कहा कि अब बच्चों का वजन ज्यादा होता है। इसलिए उनकी यौवन अवस्था भी जल्दी आ जाती है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में 2014 में एक बच्चे का जन्म हुआ था जिसकी मां की उम्र 12 साल थी और पिता 13 साल के थे। यह जोड़ा डिटेल में सबसे कम उम्र के माता-पिता थे। हालांकि जन्म के बाद बच्चा और मान दोनों स्वस्थ थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here