1415 रन, 2 दोहरे शतक, 399 रन की साझेदारी, एक ही मैच में जब बनते गए रिकॉर्ड्स

7

1415 रन, 2 दोहरे शतक, 399 रन की साझेदारी, एक ही मैच में जब बनते गए रिकॉर्ड्स :– 1415 रन, 2 दोहरे शतक, 2 शतक, 399 रन की साझेदारी और न जानें क्या- क्या रिकॉर्ड बने आज से ठीक 7 पहले इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए टेस्ट में. इस मुकाबले में रिकॉर्ड्स बनते ही गए, मगर इस मुकाबले में पहला रिकॉर्ड ठीक 7 साल पहले यानी 3 जनवरी 2016 को बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो ने बनाया था. दोनों ने बीच केपटाउन में छठे विकेट के लिए 399 रन की साझेदारी हुई थी, जो छठे विकेट के लिए टेस्ट की सबसे बड़ी साझेदारी पारी थी.

स्टोक्स और बेयरस्टो की जोड़ी ने केन विलियमसन और बीजे वटलिंग के 365 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. इस मुकाबले का तो ये महज एक ही रिकॉर्ड थी, मुकाबला आगे बढ़ने के साथ ही रिकॉर्ड्स की भी लाइन लगती गई.

81 साल पुराना रिकॉर्ड भी टूटा

स्टोक्स ने इस दौरान इंग्लैंड की तरफ से दूसरा सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा. उन्होंने मैच के दूसरे दिन सुबह ही 130 गेंदों पर कमाल करते हुए दोहरा शतक जड़ा. दूसरे दिन यानी 3 जनवरी को टेस्ट के पहले सेशन में किसी बल्लेबाज के सबसे ज्यादा रन ठोकने का 81 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के कप्तान हाशिम अमला ने भी दोहरा शतक जड़ा था.

एक मैच में 1415 रन

केपटाउन टेस्ट में कुल 2 दोहरे शतक और 2 शतक जड़े गए. 5 दिनों तक बल्ले से धूम धड़ाका ही चलता गया. जिसका नतीजा था, दोनों टीमों ने मिलकर कुल 1415 रन एक ही टेस्ट मैच में ठोक दिए. इंग्लैंड ने 6 विकेट पर 629 रन बनाकर अपनी पहली घोषित की थी, जिसके बाद साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट पर 627 रन बनाकर अपनी पहली घोषित की. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में आखिरी दिन तक 6 विकेट पर 159 रन बना लिए थे, जिस वजह से मुकाबला ड्रॉ रहा.

बावुमा ने भी किया कमाल

स्टोक्स ने इस मुकाबले में 258 रन पहली पारी में जड़े थे. जबकि बेयरस्टो 150 रन पर नाबाद रहे थे. वहीं साउथ अफ्रीकी कप्तान अमला ने 201 रन ठोके थे. इस मैच के बाद अमला ने कप्तानी छोड़ दी थी. इस मुकाबले में टेंबा बावूमा ने भी शतक जड़ा था और इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले देश के पहले ब्लैक अफ्रीकन बल्लेबाज भी बन गए थे. 5 दिन चले इस मुकाबले में सिर्फ रिकॉर्ड की ही बारिश हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.