4

बुढ़ापे में किसी और पर आर्थिक तौर पर निर्भर न रहें इसके लिए लोग बड़ी संख्या में लोग केंद्र सरकार की पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना से जुड़ रहे हैं। इस स्कीम के तहत आपको माह में निर्धारित पेंशन मिलेगी लेकिन आपको पेंशन का लाभ लेने के लिए प्रति माह एक निर्धारित राशि जमा करानी पड़ेगी। मई 2015 में मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस पेंशन योजना में लोगों ने काफी रूचि भी दिखाई। अब तक 2.82 करोड़ लोग इस स्कीम का लाभ लेने लिए पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं।

पिछले दो माह में ही दस लाख से ज्यादा लोग अटल पेंशन योजना से जुड़े हैं। फरवरी 2021 में जहां 2 करोड़ 72 लाख 69 हजार लोगों ने पेंशन खाता खुलवाया था। वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 2.82 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। खास बात यह है कि इस स्कीम का लाभ कोई भी कारोबारी और निजी नौकरी करने वाला व्यक्ति ले सकता है। इस स्कीम के तहत आपको केंद्र सरकार एक न्यूनतम पेंशन की गारंटी की सुविधा देती है। आप इस स्कीम को तभी ले सकते हैं, जब आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच हो। 60 वर्ष की उम्र तक आपको प्रति माह एक निर्धारित राशि निवेश करनी होगी और जब आप 60 वर्ष के हो जाएंगे तो आपको अधिकतम 5,000 रुपये की राशि पेंशन के रूप में सरकार देगी।

भारत सरकार की इस योजना इस योजना के तहत खास बात यह है कि इसमें निवेश की गयी राशि डूबेगी नहीं। अगर पेंशन के लिए निवेश कर रहे व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसका सहभागी स्कीम को आगे चला सकता है। वहीं अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो स्कीम में जमा पूर्ण राशि नॉमिनी को लौटा दी जाएगी। अटल पेंशन योजना पेंशन का लाभ आप अगर लेना चाहते हैं तो आपका खाता बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस में होना चाहिए। आप इसे बैंक शाखा में जाकर या फिर नेट बैंकिंग की मदद से खुलवा सकते हैं। आप इस योजना के तहत मासिक तिमाही या छमाही में पैसा जमा करवा सकते हैं। इस स्कीम को लेने के बाद आपके बैंक खाते से निर्धारित समय पर खुद ब खुद राशि कट जाएगी। इसलिए बैंक जाकर राशि जमा कराने को कोई झंझट नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here