200% लोग नहीं जानते होंगे मोबाइल की खुफिया सेटिंग के बारे में क्या आप जानते है ….आजकल के गतिशील युग में लगभग सब लोग मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं किंतु हम मोबाइल फोन के बहुत से दुष्प्रभावों से अज्ञात हैं। हमें लोग चलते फिरते मोबाइल फोन के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव का ज्ञान बांटते रहते हैं किंतु उचित कारण नहीं बता पाते मोबाइल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के मानव स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव देखें।

सर्वप्रथम जान लें कि प्रत्येक मोबाइल फोन विकिरण का स्रोत होता है। जब तक मोबाइल फोन चलता रहता है तब तक यह विकिरणें उत्पन्न होते रहती हैं।

यही विकिरणें जब अधिक मात्रा में हमारे शरीर में घुस जाते हैं तो हमारे स्वास्थ्य में नकारात्मक बदलाव लाती हैं। वैज्ञानिक दृष्टि से यह किरणें हमारे शरीर में घुसकर उर्जा उत्पन्न करती हैं गर्मी के रूप में जिसके कारण हमारे शरीर के कोशाणुओं की उर्जा उत्पन्न करने की क्षमता में ह्रास होता है।

इसे हम और सामान्य शब्दों में कहें तो जैसे हम सब्जियों को माइक्रोवेव में गर्म करते हैं ठीक उसी प्रकार यह विकिरणें हमारे शरीर में जाकर कोशाणुओं को गर्म करती है जिसके परिणाम स्वरूप हमारे शरीर की प्रतिदिन की क्रियाओं में असंतुलन बन जाता है और हम अस्वस्थ हो जाते हैं अधिक से अधिक कैन्सर हो जाता है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here