12

साल का अंत हो रहा है और वर्ष के अंत के साथ ही साथ में कई सारी चीजे है जो भी हमें काफी हद तक बदलते हुए नजर आ रही है और हमें इन बारे में मालूम होना चाहिए ताकि जो कुछ भी हो रहा है चल रहा है उस बारे में हम लोगो को मालूम चले और कही न कही हम भी आपको उसी की अपडेट ही देने का कार्य करते है. अब इस वर्ष के अंत के साथ में सरकार ने एक डेड लाइन तय की है जो आपको जरुर मालूम होनी चाहिए.

दरअसल अभी सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए अंतिम तारीख 31 दिसम्बर की तय की है और जिन्होंने ने भी अभी बीते वित्त वर्ष का आयकर रिटर्न दायर नही किया है यानी अपनी इनकम की जानकारी सरकार को नही दी है उनको 31 से पहले पहले देनी ही होगी.

जो लोग नही देते है उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. ऐसे लोग जिन लोगो की इनकम पांच लाख से कम है उन लोगो पर 1 हजार रूपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा जबकि जिन लोगो की इनकम पांच लाख से अधिक है उनके ऊपर 10 हजार तक का जुर्माना लगाया जाएगा और ये काफी बड़ा आंकड़ा है जिसके बारे में आपको भी सोचना और समझना चाहिए और अगर आपने आईटीआर दायर नही किया है तो फिर आप तुरंत इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के इसे दायर कर सकते है.

जो भी व्यक्ति व्यस्क हो चुके है, जिन्होंने पेन कार्ड बनवा लिया है और जो कुछ न कुछ काम करके थोडा भी रूपया पैसा कमाते है उन सभी लोगो के लिए सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना अनिवार्य किया हुआ है इसलिए कोई भी ये न सोचे कि हम तो फाइल करते ही नही है तो हमें इस बारे में टेंशन लेने की जरूरत नही है और हम पर कोई दिक्कत नही आएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here