10

हर दिन कोरोना संक्रमण और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।   इस पर लगाम लगाने के लिए कई देशों में वैक्सीन तैयार की जा रही है। 110 से ज्यादा तरह की वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिनमें से डेढ़ दर्जन वैक्सीन अपने ह्युमन ट्रायल की दिशा में बढ़ चुकी हैं। दो वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के फेज में है।  एक बार वैक्सीन तैयार हो जाने के बाद दूसरी चुनौती यह है कि सबसे ज्यादा असरदार होने के लिए इसे किस रूप में लाया जाए। बीसीजी की तरह इंजेक्शन के रूप में। पोलियो की तरह ओरल ड्रॉप के रूप में, इनहेलर की तरह या फिर किसी और रूप में? अभी थ तय नही हो पाया है।

सीएम हाउस में बैठक के दौरान उच्च अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि, सूबे के बड़े जिलों में कड़ी निगरानी की जाए, शनिवार, रविवार को होने वाले लॉक डाउन का पालन कड़ाई से कराया जाये। इन दो दिनों के दौरान स्वच्छता और सैनिटाइजेशन के काम प्रभावी रूप से किए जाएं। सीएम योगी ने रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट पर लगे इन्फ्रारेड स्कैनर्स और पल्स ऑक्सीमीटरों को क्लाउड के जरिए आपस में जोड़ते हुए ऑनलाइन करने के निर्देश दे दिए हैं जिससे इस डेटा का उपयोग कोरोना से प्रभावपूर्ण ढंग से निपटने में किया जा सके।

उत्तर प्रदेश में 43,441 केस कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं वहीं 1,046 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी हैं। वहीं देश में पिछले 24 घंटे में 34,956 मामले बढ़े हैं और 687 मरीजों की मौत हुई हैं। देश में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो चुकी है और 25,615 लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here