11

सरकार का मानना है कि लोगों की लापरवाही ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई है। लिहाजा झारखंड सरकार ने एक नया नियम बना दिया है और उसे अस्तित्व में भी ले आई है। इन नए नियम के मुताबिक अगर सड़क पर, बाजार में या किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कोई शख्स या समूह बगैर मास्क के मिला, सोशल डिस्टेंसिंग को तोड़ते हुए दिखा या फिर दफ्तरों और दुकानों के लिए कोरोना काल में तय किए गए मानकों का उल्लघंन मिला तो कड़ी सजा मिलेगी। झारखंड राज्य सरकार के नए राज्य चिन्ह के निर्धारण एवं अंगीकरण की स्वीकृति दी गई।

यह आगामी 15 अगस्त से लागू होगा। बाद में पत्रकारों से बातचीत में कैबिनेट सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड राज्य अंतर्गत वार्षिक, माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने की स्वीकृति दी गई। इसके तहत जैक बोर्ड, सीबीएसई व एससीईआई बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को नकद पुरस्कार राषि भी देने का निर्णय लिया गया है।

मैट्रिक में प्रथम क्षेणी में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को एक लाख नकद, द्वितीय स्थान पर रहने वाले को 75 हजार व तीसरे स्थान पर रहने वाले को 50 हजार नकद पुरस्कार दिया जाएगा। वहीं 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 3 लाख, दूसरे स्थान पर रहने 2 लाख व तीसरे स्थान पर रहने वाले को 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here