10

रेलवे बोर्ड ने आरआरबी ग्रुप डी, एनटीपीसी भर्ती सहित अन्य भर्तियों की परीक्षा के बारे में जानकारी देते हुए कहा इन सब की परीक्षएं 15 दिसंबर से शुरू हो जाएंगी। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन यादव ने बताया कि कोरोना से पहले रेलवे में 1,40,000 वेकेंसी नोटिफाई की गई थीं जिसमें लगभग 2 करोड़ 42 लाख आवेदन आए थे। किसी वजह से एग्ज़ाम नहीं हो पाया। अब निर्णय लिया गया है कि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू किए जाएंगे जिसका डिटेल्ड शेड्यूल जल्दी जारी किया जाएगा।

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा।

मार्क्स नॉर्मलाइजेशन और नेगेटिव मार्किंग- सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। वहीं गलत प्रश्न के लिए एक तिहाई अंक काटनेे का भी प्रावधान होगा। फरवरी 2019 में रेलवे ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी), लेवल-1 (ग्रुप डी) और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल पदों पर 1,40,640 वैकेंसी निकाली थी। एनटीपीसी की 35,277 वैकेंसी थी। ग्रुप डी की 1.03 लाख और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल की 1665 वैकेंसी निकाली गई थीं। मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here