10

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) की लिस्ट के अलावा, कुछ अन्य व्यक्ति जो PMAY-G के लाभ प्राप्त करने के लिए योग्य हैं। पूरे देश में परिवार के पास कहीं भी पक्का घर नहीं होना चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC/ST), BPL श्रेणी में अल्पसंख्यक और नॉन-SC/ST ग्रामीण परिवार, रिटायर और कार्रवाई में शहीद हुए रक्षा कर्मियों/अर्धसैनिक बलों के सैनिकों की विधवाओं और आश्रित-परिजन इसका लाभ ले सकते हैं।

इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करने वाले परिवार में एक पति, पत्नी और बच्चे शामिल हैं (जो कि अविवाहित हों)। आवेदक और उसके परिवार को इस योजना के लिए अनिवार्य आय मानदंड को पूरा करना होगा और इसका संबंध EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग), LIG (निम्न आय समूह), या BPL (गरीबी रेखा से नीचे) श्रेणी से होना चाहिए।

PMAY योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाभार्थी PMAY योजना के लिए ऐसे आवेदन कर सकते हैं…

A. ऑनलाइन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। आवेदन करने के लिए उनके पास वैध आधार कार्ड होना चाहिए।

B. ऑफलाइन

लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।इन फार्म का मूल्य रु. 25 + GST है।

PMAY 2019 लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

जो इस योजना के लिए पात्र हैं, वे इन चरणों का पालन करके प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में अपना नाम देख सकते हैं

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: “लाभार्थी खोजें” पर क्लिक करें।
चरण 3: आधार संख्या दर्ज करें।
चरण 4: दिखाएँ पर क्लिक करें।

क्या प्रधानमंत्री आवास योजना मौजूदा होम लोन लेने वालों के लिए उपलब्ध है?

मौजूदा गृह ऋण उधारकर्ता भी इस योजना के लिए पात्र हैं, यदि वे प्रासंगिक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ने किफायती आवास योजनाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस योजना की भूमिका न केवल अपनी वित्तीय स्थिरता के बावजूद आवास को सस्ती और सस्ती बनाने की है, बल्कि इसने रियल एस्टेट क्षेत्र में रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा किए हैं। इस योजना में RERA के समावेश के साथ, देश भर में लगभग 6.07 करोड़ रोजगार के अवसर पैदा हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here