10

करोड़ों की रकम जीती और और अपनी कबिलियत का झंडा गड़ा था। ऐसा ही एक नाम है रवि मोहन सैनी का, जिन्होंने महज 14 साल की उम्र में केबीसी से एक करोड़ की रकम जीती थी। जूनियर केबीसी में अमिताभ बच्चन के सभी सवालों के सही जवाब देकर एक करोड़ की राशि जीतने वाले रवि सैनी आज आईपीएस बन चुके हैं।सैनी ने जब इस शो में भाग लिया था उनकी उम्र मात्र 14 साल की थी। रवि मोहन ने 2001 में केबीसी के स्पेशल संस्करण केबीसी जूनियर में भाग लिया था और एक के बाद एक सवालों के सही जवाब देते हुए एक करोड़ की इनामी राशि अपने नाम कर ली थी।

हालंकि यह राशि उन्हें केबीसी के नियमों जे मुताबिक उनके 18 साल पूरा होने के बाद दी गयी थी।रवि ने वर्ष 2014 में यूपी एससी की परीक्षा पास की और गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी बने। इससे पहले वह राजकोट सिटी में डीसीपी के पद पर तैनात थे। राजस्थान के अलवर जिले के रहने वाले रवि अब 33 वर्ष के हो चुके हैं। वह कहते हैं कि उनके पिता नेवी में थे और उनकी शुरूआती पढ़ाई विशाखापत्तनम के नेवल पब्लिक स्कूल से हुई है।उन्होंने जयपुर के महात्मा गांधी मेडिकल कालेज से एमबीबीएस किया था

लेकिन तभी इंटर्नशिप के दौरान उनका चयन सिविल सर्विस में हो गया। चूंकि पिता नेवी में थे, इसलिए उनसे प्रभावित होकर उन्‍होंने डॉक्‍टर बनने की जगह आईपीएस को अपना करियर बना लिया। सैनी का चयन 2014 में हुआ था । रवि सभी छात्रों को लगन की सीख देते हैं। उनका मानना है कि मेहनत हो और मजबूत इरादें हों तोकोई भी काम नामुमकिन नहीं होता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here