7

गाइडलाइन (Guide Line) के मुताबिक कक्षा नौ से बारह तक के स्कूल खोले जाएंगे। कक्षाएं भी दो पालियों में लगायी जाएंगी। एक पाली में नौ और दस के बच्चों को बुलाया जाएगा। जबकि दूसरी पाली में 11 और 12 के बच्चों की कक्षाएं लगेगीं। बच्चों के स्कूल आने के लिए अभिभावक की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी। गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण बीते 22 मार्च से स्कूलों को बंद किया गया था,जिसे अब अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया के तहत खोला जा रहा है। केंद्र ने राज्यों को स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। इसी कड़ी में कुछ राज्यों में 15 अक्टूबर को स्कूल खोल दिए गये। वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम जैसे कई राज्यों में 19 अक्टूबर यानी की आज से स्कूल खुलेंगे।

इसके लिए राज्य सरकार (State government) ने गाइड लाइन जारी कर दी है, जिसका पालन सभी स्कूल संचालकों को करना है। पंजाब में आज से कंटेनमेंट जोन से बाहर की 9-12 तक की कक्षाओं को खोला जाएगा।  गाइडलाइन (Guide Line) के मुताबिक छात्रों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी। स्कूल संचालकों को फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरे परिसर और क्लास रूम को रोज सैनिटाइज करना होगा। एक क्लास में बैठने वाले बच्चों के बीच छह फीट की दूरी होगी। कक्षा में 50 फीसदी बच्चों के ही बैठने की अनुमति होगी।

फुल ड्रेस में आना होगा अनिवार्य 

बच्चों के लिए यूनिफार्म में फुल आस्तीन की शर्ट,फुल पैंट और जूते-मोज़े अनिवार्य होंगे। कोई भी स्टूडेंट अपने अभ‍िभावक की ब‍िना ल‍िख‍ित अनुमत‍ि के स्कूल नहीं आ सकेगा। क्लास रूम में किसी बच्चे या शिक्षक को मास्क उतारने की अनुमति नहीं होगी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ((Union Ministry of Home Affairs) ) की गाइडलाइन (Guide Line,) के अनुसार अभिभावकों पर स्कूलों की तरफ से स्टूडेंट्स पर स्कूल आने के लिए कोई दबाव नहीं डाला जाएगा. इसके अलावा स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं पहले की तरह जारी रख सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here