11

अब तक इस स्कीम के तहत पिछले 23 महीनों में करीब 11.17 करोड़ किसानों को 95 करोड़ रुपये से भी अधिक ट्रांसफर किए जा चुके हैं।  मगर.. इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आपको यह देखना होगा कि लाभ प्राप्त करने वाली सूची में आपका नाम दर्ज है की नहीं.. अगर नहीं है तो फौरन इसकी शिकायत कर अपना नाम दर्ज करवा लीजिए अन्यथा आप  इस लाभ को प्राप्त करने से वंचित रह जाएंगे।

ऐसे चेक करें अपना नाम 
आपका नाम  इस लिस्ट में है की नहीं यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वहां पर ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको Beneficiary Status  विकल्प आएगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। वहां पर आपको अपना आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपना नाम लिस्ट में है या नहीं।

लिस्ट में नाम न होने पर ऐसे करें शिकायत 
अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो इसके लिए आपको शिकायत करना होगा अन्यथा आप इस लाभ को प्राप्त करने से वंचित रह जाएंगे। वहीं, अगर आपका लिस्ट में न हो तो आप इसकी शिकायत किसान सम्मान की हेल्पलाइन 011-24300606 पर करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here