‘करोड़ों की जमीन थी’, लेकिन जब आई मंदिर निर्माण की बात, तो इस मुस्लिम व्यक्ति ने हंसते-हंसते कर दी दान

10

इस बीच एकता की एक ऐसी ही गजब मिसाल हमें कर्नाटक के बेंगलुरु में देखने को मिली है, जहां एक मुस्लिम शख्स ने अपनी करोड़ों की जमीन महज इसलिए दान कर दी क्योंकि पास का एक हनुमान मंदिर बहुत छोटा था और वहां पूजा करने वाले श्रद्धालुओं को समस्याओं से दो चार होना पड़ता। वहीं इन्हीं सब समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए इस मुस्लिम शख्स ने अपनी करोड़ों की जमीन मंदिर के आकार को बड़ा करने हेतु दान कर दी.. वो भी करोड़ों की जमीन.. इस  खबर को जानकर जहां एक ओर हर किसी के होश फाख्ता हो रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इसे काबिल-ए-तारीफ भरा कदम बता रहे हैं।

एकता की गजब मिलास 
इस शानदार कदम को उठाने वाले इस मुस्लिम शख्स का नाम एचएमजी बाशा है। प्राय: यह अपनी आजीविका चलाने हेतु कार्गों का कारोबारं करते हैं। उनके पास बेंगलुरु के मायलापुरा इलाके में करीब 3 एकड़ बड़ी जमीन है। उनकी इसी जमीन के बगल में हनुमान जी का मंदिर था..जहां भारी संख्या में श्रद्धालु पूजा करने आया करते थे, मगर अफसोस मंदिर का आकार छोटा होने के कारण श्रद्धलुओं को पूजा करने में अत्याधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता था, जिसे देखते हुए एचएमजी बाशा ने अपनी करोड़ों की जमीन मंदिर निर्माण हेतु हंसतेे-हंसते दान कर दी।

कतरा रहे थे मंदिर कमेटी वाले   
मंदिर कमेट ने इससे पहले भी कई मौकों पर मंदिर को विस्तारित करने की योजना बनाई, मगर जमीन के अभाव में मंदिर को विस्तारित करने का कार्य धरातल पर उतरने से पहले ही रूक जाता था, मगर एक रोज खुद जब बाशा की नजर  मंदिर में पूजा करके श्रद्धालुओं पर पड़ी तो उनसे उनकी समस्याएं देखी नहीं गई और फिर वे खुद मंदिर कमेट के पास गए और अपनी करोड़ों की संपत्ति को दान करने का फैसला किया।

हर कई कर रहा तारीफ 
यहां हम आपको बताते चले कि बाशा के इस कदम की हर कोई तारीफ कर रहा है। यकीनन.. बाशा का य़ह कदम उन  सभी लोगों के समक्ष एक  मिसाल पेश करता है, जो अमूमन मजहब के नाम पर लोगों को बांटने का काम करते हैं, लेकिन बाशा ने इस  सबसे परे जाकर ऐसे लोगों के समक्ष एक शानदार मिसाल पेश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.