11

अदरक का पानी बनाने की विधि :- 1 गिलास पानी में थोडा सा अदरक का टुकड़ा ले और उसको थोड़ी देर गर्म करे. जब पानी उबालकर थोडा कम हो जाए तो उसे ठंडा करके सिप सिप करके पीना है. एक दम से नहीं पीना. थोडा थोडा पीना है जैसे चाय पीते है, जैसे गर्म दूध पीते है, वैसे ही पीना है. आप एक काम और कर सकते है, रातको पानी में अदरक डालकर रख दे और सुबह उसको गर्म करके फिर ठंडा करके पिए. और जो टुकड़ा पानी में रह जाता है उसको चबाकर खा ले.

वजन घटाए : अदरक का पानी पीने से बॉडी का मेटाबोलिजम सुधरता है. ऐसे में फैट तेजी से बर्न होता है और वजन घटाने में हेल्प मिलती है.

डायबिटीज कंट्रोल करे : रेगयूलर अदरक का पानी पीने से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. इससे डायबिटीज की आशंका कम होती है.

मसल्स पेन : अदरक का पानी पीने से  बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. इससे मसल्स रिलैक्स होती है और मसल्स पेन दूर होता है.

सिरदर्द दूर करे : अदरक का पानी पीने से ब्रेन सेल्स रिलैक्स होती है. इससे सिरदर्द की प्रॉब्लम दूर होती है.

स्किन बनये हेल्दी : रेगयूलर अदरक का पानी पीने से बॉडी के टोक्सिंस बाहर निकलते है. इससे ब्लड साफ होता है और पिम्पल्स, स्किन इन्फेक्शन का खतरा टालता है.

पेट दर्द:

  • अदरक और लहसुन को बराबर की मात्रा में पीसकर एक चम्मच की मात्रा में पानी से सेवन कराएं।
  • पिसी हुई सोंठ एक ग्राम और जरा-सी हींग और सेंधानमक की फंकी गर्म पानी से लेने से पेट दर्द ठीक हो जाता है। एक चम्मच पिसी हुई सोंठ और सेंधानमक एक गिलास पानी में गर्म करके पीने से पेट दर्द, कब्ज, अपच ठीक हो जाते हैं।
  • अदरक और पुदीना का रस आधा-आधा तोला लेकर उसमें एक ग्राम सेंधानमक डालकर पीने से पेट दर्द में तुरन्त लाभ होता है।
  • अदरक का रस और तुलसी के पत्ते का रस 2-2 चम्मच थोड़े से गर्म पानी के साथ पिलाने से पेट का दर्द शांत हो जाता है।
  • एक कप गर्म पानी में थोड़ा अजवायन डालकर 2 चम्मच अदरक का रस डालकर पीने से लाभ होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here