12

दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू

राजधानी दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति धीमी हो चुकी है, लेकिन फिर भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि, अभी खतरा कम नहीं हुआ है। जिस वजह से सभी को अभी भी नियमों का वैसे ही पालन करना है, जैसे पहले किया जाता रहा है।

नए साल को लेकर के दिल्ली मेट्रो की टाइमिंग भी अब बदल दी गई। निर्देशानुसार रात को 9:00 बजे के बाद राजीव चौक स्टेशन से कोई भी बाहर नहीं निकल सकेगा। वैसे तो मेट्रो ट्रेनें नियमित रूप से ही चलेगी, लेकिन राजीव चौक स्टेशन पर ही सिर्फ एंट्री की अनुमति दी जाएगी।

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने राजधानी में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला ले लिया है। दिशा निर्देश अनुसार यह नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर की रात में 11:00 बजे से लगाया जाएगा जो कि, 1 जनवरी सुबह 6:00 बजे और 1 जनवरी रात 11:00 बजे से लेकर के 2 जनवरी सुबह 6:00 बजे तक जारी किया जाएगा। अगर बात की जाए नए साल को लेकर जारी किए गए निर्देशों की तो, आज अनेक स्थानों पर कोई भी सभा लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। इसके अलावा पांच लोगों से ज्यादा कोई भी सार्वजनिक स्थल पर इकट्ठा नहीं हो सकता।

महाराष्‍ट्र में 31 दिसंबर तक लॉकडाउन

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना संक्रमण को मध्य नजर रखते हुए लॉक डाउन को 31 दिसंबर तक बढ़ाने का फैसला ले लिया है। इन सब के साथ ही अब नए साल पर पूरे राज्य में 30 दिसंबर की शाम को सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी जश्न मनाए जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू रात 11:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक लगाया जाएगा । साथ ही 5 से अधिक व्यक्तियों के एक जगह पर एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई है, यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर धारा 144 के तहत मुकदमा किया जाएगा। पूरे राज्य में ड्रोन के उपयोग से निगरानी भी रखी जाएगी। समुद्र तट के करीब, नाव, रेस्तरां, पब में किसी को भी पार्टी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नए साल का जश्न मनाने गोवा में पहुंचे 45 लाख से अधिक लोग

गोवा में नए साल का जश्न मनाने के लिए सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आए हैं। वैसे भारत के कई राज्यों से लोग जश्न मनाने के लिए गोवा पहुंचे हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने जानकारी दी है कि, इस बार राज्य में नया साल मनाने के लिए 40 से 50 लाख टूरिस्ट पहुंच चुके हैं। इसके मद्देनजर रखते हुए कोरोना वायरस के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। नए साल को लेकर सभी पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी।

कर्नाटक में संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए नहीं होगा कोई विशेष कार्यक्रम

महाराष्ट्र मुंबई गोवा के अलावा कर्नाटक में भी नए साल को लेकर सार्वजनिक स्थानों पर तथा अन्य जगह पर भीड़ ना जमा हो सके, इसके लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मंगलुरु पुलिस कमिश्नर ने 31 जनवरी की शाम 6:00 बजे से लेकर के 1 जनवरी की सुबह 6:00 बजे तक आदेश जारी कर दिए हैं।

दिए गए निर्देशों के तहत 5 या फिर इससे ज्यादा अधिक लोगों को एक स्थान पर इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। सार्वजनिक स्थल पर नए साल में जश्न मनाना भी मनाही कर दी गई है। होटल, मॉल, क्लब, बार आदि में नए साल पर कोई भी विशेष कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे, तथा अन्य सभी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा

पंजाब में 1 जनवरी से नाइट कर्फ्यू खत्‍म

पंजाब में लगाए गए नाइट कर्फ्यू को राज्य सरकार ने समाप्त कर दिया है। हालांकि रात को कर्फ्यू से जुड़ी पाबंदियां सभी शहरों और कस्बों में 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेंगी। बंद स्थानों में 200 और खुली जगह में 500 लोगों के एकत्र होने की अनुमति दी गई है।

राजस्‍थान में रात 8 बजे से कर्फ्यू

राजस्‍थान में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। जयपुर कमिश्‍नरेट के मुताबिक, विशेष कार्यक्रम छोड़ बाकी सभी कार्यक्रमों पर रोक है। शाम 7 बजे के बाद सभी तरह के होटल, रेस्‍तरां और प्रतिष्‍ठान बंद रखे जाएंगे।

बेंगलुरू में धारा 144 लागू

बेंगलुरु समेत पूरे कर्नाटक में सख्त नियम लागू रहेंगे। बेंगलुरु शहर में 31 दिसंबर की शाम छह बजे से लेकर एक जनवरी की सुबह छह बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। पब और क्लबों में होने वाले आयोजनों, पार्टियों, डीजे पर रोक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here