15

आपने देखा होगा कई बार लोगो को फ़ूड के चलते उलटी होती है फिर उनको अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है और अक्सर तो उनके चेहरे पर भी चकत्ते आदि बन जाते है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो लोग कई दफा उन चीजो का सेवन एक साथ में कर लेते है जिनका नही करना चाहिए और ऐसा करने से फिर समस्या पैदा होती है और काफी बड़े स्तर पर होती है जो दिक्कत वाली बात मानी जाती है. चलिए आज हम आपको बताते है दही के साथ किन चीजो का सेवन नही करना चाहिए.

दही के साथ दूध 

वैसे तो दही दूध से ही बनता है लेकिन आयुर्वेद कहता है कि इन दोनों की प्रकृति बिलकुल अलग है और ये पेट में खराबी कर सकते है और दूध फट जाएगा इसलिए बेहतर है कि आप दही और दूध के बीच में कम से कम दो घंटे का गैप तो जरुर रखे.

मछली और दही 

मछली और दही के एक साथ में सेवन करने से शरीर में एलर्जी पैदा हो सकती है और पेट की दिक्कत भी उभर सकती है. मछली के साथ में न तो दही और न ही दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

आम और दही 

आम और दही का एकसाथ सेवन करना पूरे तरीके से प्रतिबंधित माना गया है. ऐसा करने से शरीर में दिक्कते आ सकती है और त्वचा पर भी  इसका एलर्जिक रिएक्शन देखने को मिल सकता है इसलिए जितना हो सके उतना अवॉयड करना ही बेहतर है.

दही और प्याज 

प्याज की प्रकृति गर्म है और दही की प्रकृति ठंडी है. ये दोनों एक साथ में पेट में जायेंगे तो आपके पाचन को खराब कर सकते है इसलिए जब आप एक साथ इनका सेवन करते है तो ये ठीक नही होता है. दोनों के सेवन में आधे घंटे का गैप होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here