14

मौसम विभाग ने पृष्टि की है कि, 2 जनवरी तक राजधानी दिल्ली में ठंडी हवाओं का प्रकोप जारी रहेगा। दिल्ली के इलाके सफदरजंग में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 1.6 दर्ज हुआ था यानी अभी कुछ और दिनों तक दिल्लवासियों को शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार की सुबह से ‘गंभीर’ श्रेणी के बीच रहा। दिल्ली में एयर AQI 332 दर्ज हुआ था।

अगले 2 दिनों तक घने कोहरे की संभावना

उत्तर भारत में बिगड़ा मौसम का मिजाज, 2 दिन में और गिरेगा पारा

हरियाण के हिसार में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री दर्ज हुआ था और राजस्थान के चुरू में माइन्स 0.2 डिग्री दर्ज हुआ। इस बात की जानकारी मौसम विभाग ने दी। मौसम विभाग अनुसार अगले 2 दिनों तक दिल्ली , चंडीगढ़, हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में घने कोहरे की संभावना रहेगी, क्योंकि पिछले सप्ताह से लगातार उत्तर भारत के इन राज्यों में घना कोहर दर्ज किया जा रहा है, और इस वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

बिहार के पटना में बढ़ेगी ठंड

बिहार की राजधानी पटना में भी हर दिन मौसम में बदलाव हो रहा है। लगातार दो तीन दिनों से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुइ है। मौसम विभाग के अनुसार कोहरा और भी घना हो सकता है। दिन के तापमान में भी कमी आ सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, पूर्णिया,गयाऔर मुजफ्फरपुर में हल्की धुंध छाई हुई रहेंगी।

बिहार में सबसे ज्यादा तापमान फारबिसगंज का 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि सबसे कम डेहरी ऑनसोन का सात डिग्री दर्ज हुआ। बिहार में न्यूनतम तापमान में औसतन एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट मालूम हुई।

पंजाब का भटिंडा शहर

उत्तर भारत में बिगड़ा मौसम का मिजाज, 2 दिन में और गिरेगा पारा

पंजाब में, साल 2020 के आखिरी दिन भटिंडा पूरे पंजाब के शहरों से सबसे ठंडा शहर दर्ज हुआ। गुरुवार को यहां न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री रहा था और अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार, साल के आखिरी दिन कभी भी भटिंडा का तापमान माइनस में नहीं गया। इस समय काफी ठंड के कारण तापमान एवरेज से 5 डिग्री माइनस चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here