22

बीते शुक्रवार को मोदी ने 6 शहरों में गरीबों को उनका अपना घर देने की योजना का शिलान्यास किया. इस प्रोजेक्ट नाम ‘लाइट हाउस प्रोजेक्ट’ रखा गया है. जानकारी के अनुसार इस योजना का फायदा इन शहरों को मिलेगा-इंदौर, चेन्नैई, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट. आइये जानते हैं इस प्रोजेक्ट के तहत क्या और कैसे फायदा मिलेगा.

नए साल पर खुशियों की सौगात- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री

बीते शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने शहरों में रहने वाले गरीबजनों के लिए उनके अपने घर की योजना का शिलान्यास किया है. इस कार्यक्रम का आयोजन वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये हुआ है, जहां मोदी ने छह राज्‍यों में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज इंडिया के तहत ‘लाइट हाउस’ परियोजनाओं की रूप रेखा पेश की है.

आपको बता दें इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार द्वारा इंदौर, चेन्नैई, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000-1000 से अधिक संख्या में मकानों का निर्माण किया जायेगा.

पांच लाख में घर हो जाएगा आपका

प्रधानमंत्री

जानकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को हरित निर्माण तकनीक के तहत पूरा किया जाएगा, जहां इस योजना का फायदा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को दिया जायेगा. जिससे शहरी इलाके के गरीबजनों को मात्र पांच लाख रूपये के आसपास देने होंगे, जहां 415 वर्ग फीट के फ्लैट दिए जायेंगे.

प्रधानमंत्री

इतनी होगी घर की कीमत

प्रधानमंत्री

रिपोर्ट्स के मुताबिक लाइट हाउस योजना के तहत मिलने वाले फ्लैट की कीमत 12.59 लाख रूपये होगी.  जिसमें लाभार्थी को महज पौने पांच लाख में ही फ्लैट सौंप दिया जायेगा. आपको बता दें इस योजना में केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से 7.83 लाख की अनुदान राशी दी जायेगी, जिससे लाभार्थी को आधी से भी कम कीमत में फ्लैट प्राप्त हो जाएगा. इस योजना के तहत घरों का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ही किया जायेगा.

प्रधानमंत्री

बात करे इस प्रोजेक्ट तहत मिलने वाले घर की खासियत के बारे में तो, मोदी सरकार की तरफ से दिए जाने वाले घरों में 34.50 वर्ग मीटर होगा कारपेट एरिया होगा, जिसके साथ 14 मंजिला होगा टावर होगा. इस योजना में  1,040 फ्लैट बनाए जाएंगे जो 415 वर्ग फुट के होंगे फ्लैट. इस प्रोजेक्ट तहत एक साल के भीतर फ्लैट आवंटित कर दिए जायेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here