गरीब छात्रों को IAS, IPS और PCS की मिलेगी मुफ्त कोचिंग,जानें क्या है पूरी योजना

7

उतराखंड सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। वह आईएएस और पीसीएस स्तर के अधिकारी बनाने के लिए गरीब छात्रों को मुफ्त में कोचिंग देगी। राज्य के डिग्री कॉलेज में पढ़ाई कर रहे स्टुडेंटस के लिए यह सुखद खबर है, साथ ही जो युवा देश की इस बड़ी कठिन परीक्षा देने का मन बनाए हुए हैं, उनके लिए सरकार का यह फैसला बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए राज्य स्तर पर कोचिंग सेंटर का चयन किए जाने की तैयारी भी चल रही है।

हिन्दुस्तान की खबर के अनुसार इस कोचिंग के लिए किसी प्रकार का आरक्षण निर्धारित नहीं किया गया है। किसी भी वर्ग में गरीब परिवार के बच्चों का यूपीएससी कोचिंग के लिए चयन किया जाएगा। कोचिंग का प्रमुख फंडा आर्थिक आधार निर्धारित किया गया है। आईएएस और पीसीएस के लिए 25-25 छात्रों का कोटा निर्धारित किया गया है। इस तरह से कुल 50 छात्रों को आईएएस और पीसीएस की कोचिंग देने के लिए चुना जाएगा। इन सभी से कोचिंग के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने बताई योजना

प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत ने सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जो छात्र पढ़ाई लिखाई में अव्वल होते है, पंरतु आर्थिक आधार पर वह इन दोनों परीक्षाओं की कोचिंग लेने की सोच भी नहीं सकते। उनका यह सपना अब सरकार द्वारा साकार करवाया जाएगा। इसलिए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि आर्थिक आधार पर पिछड़े प्रत्येक वर्ग के बच्चों को इस उच्च शिक्षा की कोचिंग से जोडक़र उन्हें आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारी बनाने में मदद की जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य के प्रमुख कोचिंग सेंटरों में ही इन छात्रों को भेजा जाएगा। इसका सारा खर्च सरकार ही सहन करेगी। जल्द ही इस दिशा में चयन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.